चीन ने लॉन्च किया सबसे तेज़ इंटरनेट, स्पीड देखकर दुनिया हैरान! मुकाबले में कहां खड़ा है भारत?

इस खबर को शेयर करें

चीन अपनी टेक्नोलॉजी से दुनिया का दंग करता रहा है। चीन में सबसे तेज रफ्तार की ट्रेन मौजूद है। साथ ही सबसे तेज रफ्तार का सुपर कंप्यूटर मौजूद है। वही अब चीन में सबसे तेज रफ्तार के इंटरनेट को लॉन्च किया गया है। रिपोर्ट के हवाले से दावा किया गया है कि इसकी स्पीड 1.2 टेराबाइट है। मतलब एक सेकेंड में 12000 की कोई फाइल या फिर डाउनलोड कर सकते हैं, बता दें कि एक फिल्म का साइज करीब 1 जीबी से 3 जीबी होता है। ऐसे में आप चीन के फास्टेस्ट इंटरनेट की स्पीड का अंदाजा लगा सकते हैं।

क्यों हैं खास
चीन की फास्टेस्ट इंटरनेट स्पीड को ऑप्टिकल फाइबर पर टेस्ट किया गया है। यह स्पीड मोबाइल टॉवर या फिर सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सर्विस है। इसे आप साधारण भाषा में तार बेस्ड इंटरनेट कनेक्टिविटी कह सकते हैं। इस इंटरनेट स्पीड टेस्ट को चाइना मोबाइल, हुआवे टेक्नोलॉजीज और Cernet कॉरपोरेशन के साथ मिलकर Tsinghua यूनिवर्सिटी ने पेश किया है। बता दें कि 10 साल से चीन फास्टेस्ट इंटरनेट कनेक्टिविटी पेश करने पर काम चल रहा है।

चीन के मुकाबले में कहां है भारत?
अगर चीन के मुकाबले में बात करें, तो भारत में बॉडबैंड बेस्ड सर्विस की टॉप स्पीड 1Gbps रही है। हालांकि भारत ने 5G के तुरंत बाद 6G सर्विस की लॉन्चिंग की तैयारी शुरू कर दी है। भारत इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के मामले में दुनिया से पीछे रहने के मूड में नहीं है। इसके अलावा भारत तेजी से अपने डिजिटल इंफ्रॉस्ट्रक्चर पर काम कर रहा है। इस योजना के तहत हर गांव तक ऑप्टिकल फाइबर पहुंचाया जा रहा है। अगर आंकड़ों की बात करें, तो पिछले 5 सालों में डेढ़ लाख पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा गया है। पीएम मोदी ने हर पंचायत तक ऑप्टिकल फाइबर का ऐलान किया है।