डरा रहा यमुना का पानी, बढ़ने लगा जलस्तर, इन राज्यों में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट

Yamuna water is getting scared, water level started rising, red alert for heavy rains in these states
Yamuna water is getting scared, water level started rising, red alert for heavy rains in these states
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: दिल्ली में यमुना का जलस्तर तो मुंबई और गोवा में बारिश का पानी लोगों के लिए मुसीबत बना हुआ है. मौसम विभाग ने गोवा, मुंबई समेत कई राज्यों व शहरों में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं, मौसम विभाग ने गुजरात में 22 जुलाई को अत्यधिक भारी बारिश के होने की संभावना जताई है. दिल्ली में एक बार फिर यमुना का जलस्तर डराने लगा है. केंद्रीय जल आयोग ने यमुना के जलस्तर के एक बार फिर से बढ़ने की संभावनाएं जताई हैं. खतरे की संभावना को देखते हुए दिल्ली सरकार ने अधिकारियों को बाढ़ संभावित क्षेत्रों पर नजर रखने तथा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का इंतजाम करने का निर्देश दिया है.

शुक्रवार को यमुना का जलस्तर 204.95 मीटर पर बना हुआ है. केंद्रीय जल आयोग द्वारा दिन में पहले जारी किये गये पूर्वानुमान के मुताबिक पुराने रेल पुल के नीचे जलस्तर शुक्रवार को रात 10 और 12 बजे के बीच 205.45 मीटर तक पहुंच जाने की आशंका है. जलस्तर बाद में और बढ़ सकता है. इस पूर्वानुमान के बाद दिल्ली सरकार ने अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों पर नजर रखने तथा बाढ़ संभावित क्षेत्रों में जरूरी कदम उठाने की सलाह दी है. अधिकारियों को तटबंध के समीप रह रहे लोगों को चेतावनी जारी करने तथा उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का इंतजाम करने की सलाह भी दी गयी है.

मुंबई रेड अलर्ट पर

मुंबई और इसके उपनगरों के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश हो रही है. इससे कई निचले इलाके जलमग्न हो गए. कोलाबा, मरीन लाइन्स, मुंबई सेंट्रल, भायखला, दादर, परेल, वर्ली, बांद्रा, कुर्ला, सायन, घाटकोपर, भांडुप, अंधेरी, मुलुंड, जोगेश्वरी, बोरीवली और दहिसर में रुक-रुक कर भारी बारिश हुई या बौछारें पड़ीं. मौसम विभाग ने मुंबई में शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. रायगढ़, ठाणे और पालघर जैसे पड़ोसी जिले रेड अलर्ट पर हैं. आईएमडी ने मुंबई, ठाणे, पालघर और पुणे में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है.

बदरीनाथ हाईवे कई जगह बंद

भारी बारिश के कारण कई स्थानों पर भूस्खलन का मलबा आ जाने से चमोली जिले में बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग शुक्रवार को नंदप्रयाग से बदरीनाथ के बीच पांच स्थानों पर अवरुद्ध हो गया. कर्णप्रयाग- नैनीताल राष्ट्रीय राजमार्ग भी गैरसैण के समीप कालीमाटी में भूधंसाव के कारण आवागमन के लिए बंद हो गया है. सड़कों को खोलने के लिए काम शुरू कर दिया गया है. सुबह भारी बारिश के कारण जिले के कई इलाकों में सड़क की नालियां बंद होने से घरों के आसपास पानी भरने की भी सूचना है .

गोवा में ऑरेंज अलर्ट

गोवा में मूसलाधार बारिश शुक्रवार को भी जारी रहने के कारण कई निचले इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई और मौसम विभाग ने 24 जुलाई तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. राज्य प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उत्तरी गोवा और दक्षिण गोवा जिलों के नियंत्रण कक्ष स्थिति पर नजर रखने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं. आईएमडी ने गुरुवार रात को राज्य में 24 जुलाई तक ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया हैं. ऑरेंज अलर्ट का मतलब है कि आपदा प्रबंधन अधिकारियों को बारिश से संबंधित किसी भी आपदा या बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए. विभाग ने मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह भी दी है.

ओडिशा में भारी बारिश
ओडिशा तट पर बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से ओडिशा तट पर 22 जुलाई तक 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने का अनुमान है. मौसम कार्यालय ने मछुआरों को इस दौरान समुद्र में न उतरने की सलाह दी है. चक्रवाती परिसंचरण के अगले दो दिन के दौरान ओडिशा से आगे बढ़ने की संभावना है और इससे 24 जुलाई तक राज्य के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश तथा पूरे राज्य में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. आईएमडी ने 24 जुलाई को एक और कम दबाव का क्षेत्र बनने का पूर्वानुमान जताया है.