अभी-अभी: त्योहारों के बीच हिमाचल की जनता को महंगाई का तगड़ा झटका, जानकर रो देंगे आप

Just now: In the midst of festivals, the people of Himachal get a big blow of inflation, knowing you will cry
Just now: In the midst of festivals, the people of Himachal get a big blow of inflation, knowing you will cry
इस खबर को शेयर करें

शिमला: देश भर सहित हिमाचल प्रदेश में पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार बढौतरी हो रही है. शिमला में पेट्रोल करीब 105 रुपये लीटर पहुंचने वाला है. यहां पर शनिवार को पेट्रोल के दाम 104 रुपये 52 पैसे दर्ज हुए हैं. वहीं, डीजल 95 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. सूबे में दूसरे जिलों में भी पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये से ऊपर चल रही हैं. मंडी जिले में शुक्रवार को पेट्रोल 103 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था. लगातार दाम बढ़ने से महंगाई बढ़ी है. क्योंकि इंधन के दाम बढ़ने से सामान ढोने वाले वाहनों ने भी भाड़े में इजाफा किया है और सूबे में दूसरी खाद्य वस्तुओं के दाम में भी लगातार बढ़ौतरी हो रही है.

जानकारी के अनुसार, एक जनवरी को शिमला में पेट्रोल की कीमत 81.77 रुपये, पावर पेट्रोल के दाम 85.34 रुपये थे. डीजल के दाम 73.65 रुपये थे. हालाकिं, पेट्रोल पंप संचालकों की कमीशन नहीं बढ़ी है. इसी साल जहां 15 हजार लीटर पेट्रोल 19 लाख रुपये मिलता था और अब 23 लाख रुपये चुकाने पड़ रहे हैं. शिमला में बीते दस महीने में पेट्रोल के रेट 23 रुपये बढ़े हैं.

महंगाई बढ़ने से हिमाचल प्रदेश के 18.90 लाख राशन कार्ड धारकों को अब जेब हल्की करनी पड़ेगी. गरीब और खाद्य सुरक्षा परिवारों को अब चीनी 13 रुपये, एपीएल को 30 रुपए और आयकर दाताओं को 39 रुपए प्रति किलोग्राम मिलेगी. मलका दाल के दाम में सबसे अधिक 15 रुपये की वृद्धि हुई है, जबकि आयकर दाताओं को 19 रुपए महंगे दामों पर मलका का एक पैकेट मिलेगा. मूंग दाल के लिए 14 रुपये अतिरिक्त चुकाने होंगे. गरीबों को रिफाइंड तेल 13 रुपये महंगा मिलेगा और अब 104 रुपये की जगह 117 रुपये कीमत देनी होगी. रिफाइंड तेल एपीएल को 28 रुपये महंगा, जो कि अब 109 रुपये की जगह 137 रुपये और आयकर दाताओं को 37 रुपये मंहगा यानी 124 रुपये की जगह 161 रुपए लीटर मिलेगा. ये दाम सितंबर में निर्धारित कर दिए थे, जिसकी सप्लाई अब डिपो में पहुंची है.