अभी अभी: राजस्थान में अनलॉक को लेकर बड़ी खबर, सोमवार से पूरे प्रदेश में…

इस खबर को शेयर करें

जयपुर। कोरोना वायरस के ‘डेल्‍टा प्‍लस’ वेरिएंट का खतरा जोर पकड़ रहा है। इस बीच, केसेज में गिरावट का दौर जारी रहने पर राज्‍य सरकारें अनलॉक के अगले चरण में खासी राहत दे सकती हैं। दिल्‍ली में जिम, होटल वगैरह खोलने की तैयारी है। राजस्‍थान सरकार ने सोमवार से ऑफिस और धर्मस्‍थल खोलने का फैसला क‍िया है।

मध्‍य प्रदेश में रविवार को लॉकडाउन हट गया है, हालांकि नाइट कर्फ्यू रहेगा। महाराष्‍ट्र और कर्नाटक ने डेल्‍टा प्‍लस के खतरे को देखते हुए जल्‍दबाजी न करने की सोची है। आइए जानते हैं कि 28 जून से किस राज्‍य में क्‍या-क्‍या स्थिति रहने वाली है।

दिल्‍ली में जिम, योग संस्‍थानों को सोमवार से खुलने की अनुमति होगी। बैंक्विट हॉल्‍स में शादियां हो सकेंगी मगर अधिकतम 50 मेहमानों के साथ। दिल्‍ली डिजास्‍टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) ने शनिवार को अनलॉक के अगले चरण का खाका सामने रखा। जिम और योग सेंटर्स को 50% कैपेसिटी पर ही खोला जाएगा। होटल्‍स में भी सिर्फ शादियां हो सकेंगी। दिल्‍ली मेट्रो से जुड़ी गाइडलाइंस में बदलाव की संभावना नहीं है।

राजस्‍थान सरकार ने 28 जून से पब्लिक प्‍लेसेज में एंट्री के लिए वैक्‍सीन की कम से कम एक डोज अनिवार्य कर दी है। सोमवार से सरकारी ऑफिस शाम 6 बजे तक खुल सकेंगे। बाकी कारोबारी संस्‍थान अब शाम 7 बजे तक खुले रह पाएंगे। कुछ शर्तों के साथ धर्मस्थल खोलने की इजाजत भी दी जा रही है। जिन जिम और रेस्‍तरां का 60% से ज्‍यादा स्‍टाफ वैक्‍सीनेटेड है, वे शाम 4 बजे से 7 बजे के बीच अतिरिक्‍त खोल सकेंगे।

मध्‍य प्रदेश में रविवार से कोरोना कर्फ्यू हटा लिया गया है। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि प्रदेश के 35 जिलों में एक भी केस नहीं आया है। हालांकि राज्‍य में नाइट कर्फ्यू फिलहाल जारी रखा जाएगा।

झारखंड सरकार ऊहापोह की स्थिति में है। वैसे तो 1 जुलाई से और ढील देने की तैयारी थी मगर ‘डेल्‍टा प्‍लस’ वेरिएंट ने चिंता बढ़ा दी है। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बन्‍ना गुप्‍ता ने कहा कि ‘पिछली दो लहरों को ध्‍यान में रखते हुए सरकार सतर्कता बरत रही है।’

महाराष्‍ट्र सरकार ने भी ‘डेल्‍टा प्‍लस’ वेरिएंट के देखते हुए अनलॉक की रफ्तार धीमी कर दी है। हालांकि पुणे में जिम और शराब की दुकानें खोलने की मंजूरी मिल चुकी है।

कर्नाटक की तकनीकी सलाहकार समिति ने भी सरकार से यही कहा है कि नियमों में ढील देने में जल्‍दबाजी न की जाए।

गोवा में 5 जुलाई तक के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है।

तमिलनाडु में 28 जून से चार जिलों में प्रार्थना स्थलों को दोबारा खोलने की अनुमति दी गई है। 23 अन्य जिलों में सार्वजनिक परिवहन बहाल होगा। 27 जिलों में जिम, योग केंद्र, संग्रहालय और संरक्षित स्मारकों को सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है। योग केंद्र 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोले जा सकते हैं।