कहीं दीवार पर तो नहीं लगा है आपका TV ? अगर आप भी कर रहे हैं ये गलती तो हो जाएं सावधान

Is your TV not mounted on the wall? If you are also making this mistake then be careful
Is your TV not mounted on the wall? If you are also making this mistake then be careful
इस खबर को शेयर करें

Smart TV Placing: बहुत सारे घरों में लोग अपने स्मार्ट टीवी को दीवार पर फिक्स कर देते हैं. ऐसा करने की वजह है जगह की कमी या फिर व्यू ऑफ ऐंगल. हालांकि दीवार पर टीवी लगाने के काफी सारे नुकसान हैं. अगर आपके घर में भी इस तरह से टीवी लगा हुआ है तो आपको कुछ जरूरी बातों के बारे में पता होना जरूरी है. आज हम आपको इस बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं.

टीवी को दीवार पर नहीं लगाना चाहिए

बारिश के मौसम में आपको स्मार्ट एलइडी टीवी का खास ध्यान रखना पड़ता है नहीं तो इसमें काफी बड़ा डैमेज हो सकता है जिसकी वजह से आपको इसे बनवाने में हजारों रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं. स्मार्ट एलइडी टीवी आमतौर पर इतनी जल्दी खराब नहीं होते हैं लेकिन अगर आप इनकी प्लेसिंग के टिप्स नहीं जानते हैं तो यकीन मानिए इन्हें खराब होने में समय नहीं लगेगा. कुछ ऐसी चीज हैं जिनकी वजह से स्मार्ट एलइडी टीवी बुरी तरह से डैमेज हो सकते हैं और उन्हीं के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.
नमी से हो सकता है नुकसान

अगर आपने अपने स्मार्ट एलइडी टीवी को ऐसी दीवार पर लगा रखा है जिस पर कभी कभार नमी आ जाती है तो यकीन मानिए इस दीवार से नमी आपके स्मार्ट एलइडी टीवी में जा सकती है. आमतौर पर घरों में कम स्पेस होता है ऐसे में लोग अपने घर के हाल या फिर बेडरूम की दीवार में ही स्मार्ट एलइडी टीवी को फिक्स करवा लेते हैं लेकिन उन्हें इस बारे में जानकारी नहीं होती है कि टीवी के अंदर भी नमी जा सकती है. बारिश का मौसम आते ही दीवार से होते हुए नामी स्मार्ट एलइडी टीवी के अंदर पहुंच जाती है और इसके डिस्प्ले और कई अंदरूनी पार्ट्स को नुकसान पहुंचा सकती है.

जरूरत से ज्यादा गर्मी

अगर आप ऐसे इलाके में रहते हैं जहां पर सर्दी ज्यादा पड़ती है और अपने अपने घर में एक फायर प्लेस बनवा रखा है और फायर प्लेस के आसपास ही आपने अपना स्मार्ट एलइडी टीवी भी रखा हुआ है तो इससे निकलने वाली गर्मी आपके स्मार्ट एलइडी टीवी को पूरी तरह से खराब कर सकती है. दरअसल स्मार्ट एलइडी टीवी के ज्यादातर पार्ट्स प्लास्टिक के बने होते हैं या फिर प्लास्टिक जैसे ही मटेरियल से तैयार किए जाते हैं और जैसे ही यह गर्मी के संपर्क में आते हैं वैसे ही डैमेज हो जाते हैं. ऐसे में आपको टीवी कहीं और रखने की जरूरत पड़ती है नहीं तो आपका भारी नुकसान हो जाता है.

इन जगहों पर टीवी को रखना है बेस्ट ऑप्शन

दीवार से दूर वुडन शेल्फ पर: आजकल स्मार्ट एलइडी टीवी के लिए मार्केट में कई तरह के वुडन शेल्फ आ चुके हैं जिन्हें आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों से खरीद सकते हैं और उनकी कीमत ₹5000 से लेकर ₹10000 तक जाती है. अगर आप अपने स्मार्ट एलइडी टीवी को नमी और गर्मी से बचना चाहते हैं तो इसका इस्तेमाल किया जा सकता है जिससे आपका स्मार्ट एलइडी टीवी लंबे समय तक सुरक्षित रहेगा, इतना ही नहीं इस वुडन शेल्फ की मदद से स्मार्ट एलइडी टीवी को आसानी से साफ भी किया जा सकता है.

हैंगिंग स्टैंड: आजकल स्मार्ट एलइडी टीवी के लिए कई हैंगिंग स्टैंड आ चुके हैं जो फिक्स तो दीवार में ही किए जाते हैं लेकिन यह फोल्ड और अनफोल्ड किया जा सकता है और स्मार्ट एलइडी टीवी को दीवार से दूर रखा जा सकता है. इनकी कीमत ₹2000 से लेकर ₹10000 तक जाती है और आप क्वालिटी और बजट के हिसाब से इन्हें चुन सकते हैं.