भूल से पर्स में ना रखें ये चीजें, रुपये-पैसों के लिए रहेंगे परेशान

इस खबर को शेयर करें

जानकारी न होने पर अक्सर लोग ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे धन व सुख में कमी का सामना करना पड़ता है। जैसे की पर्स या वॉलेट आजकल हर कोई लेकर चलता है लेकिन अक्सर लोग अनजाने में पैसे के साथ-साथ कई ऐसी चीजें रख देते हैं, जो इनके लिए बिल्कुल भी सही नहीं होता है, जिससे उनको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, पर्स में क्या रखें और क्या न रखें यह चीज बहुत मायने रखती है। कुछ चीजों के रखने से समृद्धि बढ़ती है लेकिन कुछ चीजों के रखने से पैसों का नुकसान होता है। आज हम आपको बताते हैं कि पर्स में ऐसी कौन-सी चीज हैं, जो नहीं रखनी चाहिए, जिससे आर्थिक नुकसान होता हो…

ऐसी तस्वीरों को न रखें
ज्योतिषशास्त्र में बताया गया है कि व्यक्ति को पर्स में रुपए-पैसों को छोड़कर ज्यादा सामान नहीं रखना चाहिए। बहुत से लोग अपने पर्स में भगवान की तस्वीर या फिर किसी मृत व्यक्ति की तस्वीर रखते हैं, जो कि गलत है। पर्स में किसी भी देवी-देवता या मृत व्यक्ति की तस्वीर नहीं रखनी चाहिए, अगर रखना ही है तो आप देवी-देवताओं के यंत्र को रख सकते हैं लेकिन तस्वीर भूलकर भी न रखें।

ऐसे कागजों से पर्स को रखें दूर
बहुत से लोग अपने पर्स में कई दिनों तक बिल या फिर कोई डॉक्यूमेंट रखते हैं और उसकी साफ-सफाई भी नहीं रखते हैं। ऐसे में फटे पुराने कागज कई-कई दिनों तक पर्स में रखे रहते हैं। पर्स को माता लक्ष्मी का स्थान माना जाता है, इसलिए इसकी सफाई जरूर करनी चाहिए। साथ ही अपने पर्स में कोई फटे-पुराने कागज नहीं रखने चाहिए, अगर है तो उसे तुंरत निकाल दें। भूलकर भी बिल या पुराने कागज न रखें, ऐसा करने से उधारी बढ़ती है।

पर्स में इस तरह नोट न रखें
बहुत से लोग जब बाहर खाना खाने जाते हैं, चाहें फिर वह महिला हो या पुरुष। खाने के बाद झूठे हाथ से ही पर्स से पैसे निकालकर दे देते हैं, यह आदत बहुत बुरी है। ऐसा करने से मां लक्ष्मी का अपमान होता है, जिससे आपका पर्स खाली हो सकता है। वहीं कुछ लोग अपने पर्स में तोड़-मोड़कर पैसे रख देते हैं, जो कि गलत है। ऐसा करने से धन की हानि का सामना करना पड़ता है। पर्स में नोट हमेशा सीधे रखने चाहिए और साफ रखना चाहिए।

पर्स में ऐसी चीजें न रखें
ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, पर्स में कभी भी नुकीली चीजें नहीं रखनी चाहिए, जैसे ब्लेड, चाकू आदि। ऐसा करने से जीवन में धन की समस्याएं बहुत बढ़ जाती हैं और आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। नुकीली चीजें हमेशा नकारात्मकता को प्रभावित करती हैं, जिससे जीवन में इन चीजों का सामना करना पड़ता है। वहीं बहुत से लोग नोट और सिक्के को एकसाथ रखते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए, इससे भी धन हानि का सामना करना पड़ता है। पर्स में नोट और सिक्कों दोनों को अलग-अलग रखें।

पर्स को हमेशा ऐसे रखें
बहुत से लोग अपने पर्स में अश्लील सामग्री रखकर भूल जाते हैं, ऐसा करना गलत है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पर्स में मां लक्ष्मी का वास होता है और इन चीजों के रखने से जीवन में दरिद्रता आती है। इसलिए भूलकर भी अश्लील सामग्री पर्स में नहीं रखनी चाहिए। इसके अलावा आप शौच के लिए जा रहे हों तब अपने पर्स को पीछे की तरफ न रखकर उसे आगे की तरफ रखें।

इस तरह को पर्स में रखने से बचें
ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, अगर किसी से उधार लिया है और आप उसे लौटाने जा रहे हैं तो उस राशि को पर्स में नहीं रखना चाहिए, उसे अपने बैग या फिर जेब में सुरक्षित रख लें। वहीं अगर उधार की राशि पर ब्याज का पैसा देना हो तो उस राशि को भी पर्स में न रखें। मान्यता है कि ऐसा पैसा पर्स में रखने से कर्ज बढ़ता है और धीरे-धीरे आर्थिक समस्याओं की आशंका बनी रहती है।