यूपी के इन जिलों में अगले 24 घंटों में बारिश की संभावना, यहां देंखे विस्तार से

इस खबर को शेयर करें

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मौसम में इन दिनों एक बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है. वैसे तो मौसम विभाग ने 1 जुलाई से ही प्रदेश के पूर्वी और तराई के जिलों में अच्छी बारिश की संभावना जताई थी, लेकिन इसका असर बहुत कम ही देखने को मिला है. दो-तीन जिलों को छोड़कर बाकी प्रदेश में गर्मी और उमस से लोग परेशान हैं. अब एक बार फिर से अनुमान लगाया गया है कि अगले तीन दिनों तक प्रदेश के कई जिलों में बारिश हो सकती है.

ताजा अनुमान के मुताबिक प्रयागराज, भदोही, मिर्जापुर, फतेहपुर, रायबरेली, अमेठी, उन्नाव, कानपुर नगर और प्रतापगढ़ में अगले कुछ घंटों में बारिश की संभावना है. इस दौरान इन जिलों में 60 किलोमीटर प्रति घंंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी. वैसे तो पिछले कई दिनों से प्रदेश के बड़े इलाके में तेज धूप की जगह बादलों का ही जमावड़ा रहा है, लेकिन बारिश नहीं हुई है. ऐसे में बढ़ती गर्मी के बीच उमस ने और परेशानी बढ़ा दी है. बुन्देलखंड तो आग की तपन में झुलस रहा है. मॉनसूनी सीजन में आगरा, झांसी और अलीगढ़ में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के उपर चला गया है.

प्रदेश के दूसरे जिलों में भी तापमान चढ़ा है. यह जरूर है कि इन जिलों में बुधवार के मुकाबले गुरुवार को कम गर्मी रही. इसमें थोड़ी और कमी आने की संभावना है. बारिश की बात करें तो पिछले 24 घंटों में सिर्फ चार जिलों में ही बारिश दर्ज की गई. सबसे ज्यादा 10 मिलीमीटर बारिश बांदा में हुई, जबकि हमीरपुर में 4 और चुर्क में 3.8 मिलीमीटर बारिश हुई. लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि पूरे प्रदेश में ही अगले तीन-चार दिनों तक कहीं-कहीं बारिश होती रहेगी. गर्मी और उमस से शनिवार से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है.