शिवराज सरकार का बड़ा फैसला, 8वीं के छात्रों को अब पढ़ाया जाएगा यह विषय

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली. मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार कक्षा 8वीं के छात्रों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का कोर्स शुरू करेगी. यह देश में पहला ऐसा कोर्स होगा, जो 8वीं के छात्रों को पढ़ाया जाएगा. इस बात की जानकारी रविवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पंचमढ़ी में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी.

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार पशु चिकित्सा टेलीमेडिसिन सुविधा भी शुरू करेगी, ताकि पशुपालक गायों और अन्य जानवरों के रोगों के बारे में फोन पर सलाह ले सकें. ठीक इसी तरह किसानों के लिए भी एक हेल्पलाइन सेवा शुरू की जाएगी. इसके जरिए किसान भाई खेती-किसानों से जुड़ी जानकारी एक्सपर्ट से प्राप्त कर सकेंगे.

आपको बता दें कि प्रदेश सरकार की तरफ से कैबिनेट मंत्रियों का दो दिवसीय चिंतन शिविर में पंचमढ़ी में आयोजित किया गया था. इस दौरान शहरी क्षेत्रों में संजीवनी क्लिनिक खोलने सहित कई अन्य फैसले भी लिए गए.

मुख्यमंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि एक नवीनीकृत मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना (वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक मुफ्त तीर्थ यात्रा योजना), जो कि COVID-19 महामारी के कारण निष्क्रिय थी, अगले महीने शुरू की जाएगी और पहली ट्रेन 18 अप्रैल को वाराणसी के लिए रवाना होगी, उन्होंने कहा कि पहली ट्रेन में राज्य के कैबिनेट मंत्री भी सफर करेंगे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि मप्र में विभिन्न स्थानों पर स्कूल विकसित किए जा रहे हैं, जिसके तहत 24 करोड़ रुपए में भवनों का निर्माण किया जाएगा. चौहान ने कहा कि बड़े अस्पतालों पर बोझ कम करने के लिए शहरी क्षेत्रों में प्रत्येक 25,000 लोगों के लिए एक “सीएम संजीवनी क्लिनिक” स्थापित किया जाएगा, यह सुविधा 22 अप्रैल से कुछ क्षेत्रों में शुरू होगी.