अफगानिस्तान में फंसे यूपी के 14 परिवार, बचाने की लगाई गुहार

इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। अफगानिस्तान में उत्तर प्रदेश के 14 लोगों के फंसे होने की सूचना है। दोपहर बाद से काबुल एयरपोर्ट पर फायरिंग शुरू हो गई। इसी बीच तालिबानी कट्टरपंथियों ने काबुल में कर्फ्यू की घोषणा कर दी। एयरस्पेस बंद कर दिया गया। इस कारण जो जहां है वहीं फंसा है। मोबाइल नेटवर्क भी वहां ठीक से काम नहीं कर रहा है।

ईरान रेडियो के एक वरिष्ठ मीडियाकर्मी ने बताया कि अन्य स्थानों पर हालात कुछ काबू में हैं। कल तक एयरपोर्ट पर एयर इंडिया समेत अन्य देशों की उड़ानें अपने यात्रियों को लेकर जा रही थीं।

सोमवार को तनाव की स्थिति होने के चलते कॉमर्शियल उड़ानें रोक दीं गईं। एयर इंडिया के एक सूत्र ने बताया कि उड़ान संख्या एआई 244 काबुल से यात्रियों को लेकर एक दिन पहले दिल्ली पहुंची। यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए विमान से तीन कमांडो सादे कपड़ों में साथ गए थे। उनकी जानकारी सिर्फ विमान के कैप्टन को दी गई थी। अभी भी वहां बड़ी संख्या में भारत के यात्रियों के फंसे होने की जानकारी मिल रही है।

स्थिति नियंत्रण में आने पर ही बचाव संभव
काबुल में कुछ स्थानों पर स्थिति शांत दिख रही है। सोशल मीडिया पर कुछ स्थानीय निवासियों ने वीडियो साझा किए हैं, जिसमें सब्जी मार्केट में स्थिति सामान्य नजर आ रही है। दावा है कि वीडियो सोमवार का है। दूसरी तरफ एयरपोर्ट पर रविवार की शाम से ही हालात बेकाबू हैं। ईरान रेडियो के मीडियाकर्मी के अनुसार जब तक स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में नहीं आ जाती, बाहरी मुल्कों के लोगों का एयरपोर्ट तक पहुंचना असंभव है। वहां भी तालिबान का कब्जा हो चुका है। बताया कि अमेरिकी दूतावास ने अपने नागरिकों से कहा है कि जब तक सूचित न किया जाए, काबुल एयरपोर्ट का रुख न करें। ऐसा करना खतरे से खाली नहीं होगा।