एमपी के 45 जिलों में 3 दिन तूफानी बारिश, ओलावृष्टी और थंडरस्टोर्म अलर्ट

3 days stormy rain, hailstorm and thunderstorm alert in 45 districts of MP
3 days stormy rain, hailstorm and thunderstorm alert in 45 districts of MP
इस खबर को शेयर करें

भोपाल। एमपी के लगभग सभी जिलों में तेज गर्मी और हीटवेव चल रही है ऐसे में बुधवार की शाम से ही मौसम एक बार फिर बदला बदला नजर आ रहा है. कई जिलों में बिजली की गरज चमक के साथ तेज रफ्तार से हवाएं चल रही हैं. बीते दिन की बात करें तो जबलपुर,छिंदवाड़ा, दमोह,रीवा, खरगोन समेत 20 से ज्यादा जिलों में हल्की बारिश हुई. वहीं गुरुवार को प्रदेश में सर्वाधिक तापमान निवाड़ी में 43.9 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान बालाघाट में 17.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बीते 24 घंटे में भोपाल में 25 मिमी और डिंडौरी में 52 मिमी बारिश दर्ज की गई. उमरिया,सिंगरौली, सतना और कटनी में आंधी के साथ ओले गिरने की खबर है. इधर मौसम विभाग ने आगामी 3 दिनों यानि 13 मई तक एक साथ 45 जिलों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है.

45 जिलों के लिए बारिश का अलर्ट जारी
एमपी में भीषण गर्मी के बीच एक बार फिर मौसम ने करवट बदली है. बीते एक सप्ताह से यहां मौसम के दो मिजाज देखने मिल रहे हैं. कई जिलों में हीटवेव चल रही है तो कई जिलों में हल्की बारिश, आंधी के साथ ओले गिर रहे हैं. मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक भोपाल, शहडोल, नर्मदापुरम, उज्जैन, इंदौर,रीवा और ग्वालियर संभाग के सभी जिलों में बारिश की संभावना जताई है. नर्मदापुरम, सिहोर, हरदा, बैतूल, धार, देवास, इंदौर, अनूपपुर, उमरिया, शहडोल,कटनी, डिंडोरी, नरसिंहपुर, जबलपुर, सिवनी,छिंदवाड़ा मंडला, बालाघाट रीवा जिले में तेज आंधी के साथ बारिश के आसार हैं. रविवार और सोमवार को प्रदेश के आधे से ज्यादा हिस्से में बारिश और तेज आंधी चलने की संभावना जताई गई है.

मौसम में अचानक बदलाव का कारण
भोपाल के मौसम वैज्ञानिक अशफाक हुसैन ने बताया कि- “वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते आने वाले दिनों में एमपी के साथ वेस्टर्न इंडिया में इसका असर दिखाई दे रहा है. एक साइक्लोन पूर्वोत्तर राजस्थान के ऊपरी हिस्से में सक्रिय है तो दूसरा साइक्लोन पश्चिमी राजस्थान में सक्रिय है इसी के चलते इसका असर एमपी के कई जिलों में देखने मिलेगा.”

कई जिलों में हीटवेव की संभावना
जहां एक ओर कई जिलों में लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी वहीं कई जिलों में हीटवेव की संभावना भी है. मौसम विभाग ने शुक्रवार को भोपाल, रीवा, इंदौर, नर्मदापुरम, उज्जैन, ग्वालियर एवं शहडोल संभाग के 14 जिलों में बारिश की संभावना जताई है. वहीं, दूसरी ओर भिंड, टीकमगढ़, छतरपुर, निवाड़ी में हीटवेव (लू) की संभावना है.