हरियाणा के गांव में 400 साल पुरानी मूर्तियां मिलीं, अब और की जाएगी खुदाई

400 year old statues found in Haryana village, now more excavation will be done
400 year old statues found in Haryana village, now more excavation will be done
इस खबर को शेयर करें

Haryana News: हरियाणा में मानेसर के निकट बाघनकी गांव में निर्माण परियोजना के लिए खुदाई के दौरान करीब चार सौ साल पुरानी धातु की तीन मूर्तियां मिली हैं. पुलिस ने बुधवार को बताया कि प्राचीन मूर्तियों को कब्जे में ले लिया गया है और मालिक को निर्माण कार्य रोकने के लिए कहा गया है, पुरातत्व विभाग अब यह पता लगाने के लिए आगे खुदाई करेगा कि स्थल पर और मूर्तियां तो नहीं हैं.

घर की नींव खोदे जाने के दौरान मूर्तियां मिलीं

पुलिस के अनुसार जेसीबी मशीन से एक नए घर की नींव खोदे जाने के दौरान मूर्तियां मिलीं. पुलिस ने बताया कि शुरू में, भूखंड मालिक ने वस्तुओं को छिपाने की कोशिश की और जानकारी छिपाने के लिए जेसीबी चालक को पैसे की पेशकश भी की, हालांकि चालक ने दो दिन बाद बिलासपुर पुलिस को सूचित कर दिया और पुलिस की एक टीम वहां पहुंची.

भगवान विष्णु, देवी लक्ष्मी की मूर्तियां

उन्होंने बताया कि खुदाई में भगवान विष्णु, देवी लक्ष्मी की एक-एक मूर्ति और देवी लक्ष्मी व भगवान विष्णु की एक संयुक्त मूर्ति बरामद हुई. बिलासपुर पुलिस ने मूर्तियां पुरातत्व विभाग के उप निदेशक बी. भट्टाचार्य और डॉ. कुश ढेबर को सौंप दीं. पुलिस के अनुसार, ग्रामीण चाहते थे कि मूर्तियां पंचायत को सौंप दी जाएं क्योंकि वे भूखंड पर एक मंदिर बनाना चाहते हैं.

अब और की जाएगी खुदाई

हालांकि, पुरातत्व विभाग के अधिकारियों ने उनकी मांग खारिज कर दी. पुरातत्व विभाग के उपनिदेशक ने कहा, “ये मूर्तियां सरकार की संपत्ति हैं और इन पर किसी का व्यक्तिगत अधिकार नहीं हो सकता है. हमारी प्रयोगशाला में अध्ययन के बाद इन्हें पुरातत्व विभाग के संग्रहालय में रखा जाएगा. प्रारंभिक जांच के अनुसार, ये मूर्तियां लगभग 400 वर्ष पुरानी लगती हैं. पुराने भूखंड में खुदाई भी की जाएगी.”