छत्तीसगढ़ में 6 नक्सलियों का आत्मसमर्पण, इनके सिर पर था कुल 36 लाख रुपए का इनाम

6 Naxalites surrender in Chhattisgarh, total reward of Rs 36 lakh was on their heads
6 Naxalites surrender in Chhattisgarh, total reward of Rs 36 lakh was on their heads
इस खबर को शेयर करें

सुकमा: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में गुरुवार को दो महिलाओं समेत छह नक्सलियों ने सुरक्षा बलों के सामने आत्मसमर्पण किया। इन नक्सलियों पर कुल 36 लाख रुपए का इनाम घोषित था। इन नक्सलियों ने पुलिस के ‘पूना नर्कोम’ (नई सुबह, नई शुरुआत) अभियान से प्रभावित होकर हिंसा छोड़ने एवं समाज की मुख्यधारा में शामिल होने का फैसला किया। नक्सलियों के खिलाफ पुलिस दल हमले समेत कई नक्सली घटनाओं में शामिल होने का आरोप है।

सरेंडर करने वाले छह नक्सलियों के बारे में जानकारी देते हुए सुकमा पुलिस अधीक्षक किरण चव्हान ने बताया कि दूधी पोज्जा (27) और उसकी पत्नी दूधी पोज्जे (24) के अलावा महिला नक्सली अयाते कोरसा (51) उर्फ जयक्का, कवासी मुड़ा (30), कारम नारन्ना उर्फ भूमा (65) और मड़कम सुक्का उर्फ रेणु (35) ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण किया।

पुलिस ने बताया कि दूधी पोज्जे के सिर पर 8 लाख रुपए, जयक्का पर 5 लाख रुपए, कवासी मुड़ा पर 5 लाख रुपए, कारम नारन्ना पर 5 लाख रुपए और सुक्का पर 5 लाख रुपए का इनाम घोषित था। इनमें से पोज्जा नक्सलियों की पीपुल्स लिब्रेशन गोरिल्ला आर्मी (PLGA) की बटालियन नम्बर 1 का सदस्य था, साथ ही वह पीपुल्स पार्टी कमिटी मेम्बर (PPCM) से भी जुड़ा हुआ था। उसकी पत्नी पोज्जे भी PLGA की बटालियन नम्बर 1 की सदस्य थी। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों को राज्य सरकार की पुनर्वास नीति के तहत सहायता प्रदान की जाएगी।