राजस्थान के कोटा में एक छात्र ने आत्महत्या कर ली, इस साल अब तक शहर में 16 छात्रों की हो चुकी है मौत

इस खबर को शेयर करें

कोटा : राजस्‍थान के कोटा में एक और स्टूडेंट के सुसाइड का मामला सामने आया है. आज फिर कोटा में एक कोचिंग स्टूडेंट ने आत्‍महत्‍या कर ली है. सुसाइड का ताजा मामला जवाहर नगर थाना क्षेत्र के राजीव नगर होस्‍टल का है. आत्‍मत्‍या करने वाले छात्र की पहचान जालौर निवासी 17 वर्षीय पुष्‍पेंद्र के रूप में हुई है, जो सात दिनों पहले ही कोटा आया था. बताया जा रहा है कि पुष्पेंद्र सिंह ने नीट की तैयारी के लिए कोचिंग में एडमिशन लिया था. फिलहाल पुलिस को मौके से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है. जवाहर नगर थाना पुलिस मामले की जांच कर रही हैं.

जवाहर नगर पुलिस स्‍टेशन के एएसआई प्रेम प्रकाश ने बताया कि पुष्‍पेंद्र एक सप्‍ताह पहले ही नीट की तैयारी के लिए कोटा आया था. आज उसने आत्‍महत्‍या कर ली है. कोटा में इस साल स्‍टूडेंट की सुसाइड का ये 16वां मामला है. यह एक चिंताजनक स्थिति है जो जन प्रतिनिधियों से लेकर पुलिस और प्रशासन तक को चिंतित कर रही है.

कोटा में साल-दर-साल आत्‍महत्‍या के मामले

साल 2023 में अब तक 16 छात्र कर चुके हैं आत्‍महत्‍या
साल 2022 में कोटा में 15 छात्रों ने आत्‍महत्‍या की थी.
साल 2021 में कोटा में कोचिंग लेने आए 9 छात्रों ने की आत्‍महत्‍या
साल 2019-2020 के दौरान कोरोना महामारी के कारण शहर में स्‍टूटेंट बेहद कम थे.
साल 2018 में 12 विद्यार्थियों ने आत्‍महत्‍या की थी.
साल 2017 में कोर्टा में 10 स्‍टूडेंट्स ने सुसाइड की थी.

पुष्‍पेंद्र के परिवार के सदस्‍यों ने कोटा में छात्रों के सुसाइड के मामले में बड़ा सवाल उठाया है. उन्‍होंने कहा, “हम लोगों से पूछ रहे हैं कि कोटा में ऐसा क्यों हो रहा है? बच्चे घर से खुश होकर आते हैं, बच्चे अपनी मर्जी से यहां आए हैं. इस बच्चे ने खुशी-खुशी अपने माता-पिता से बात की, फिर उसने ऐसा क्यों किया? ऐसा क्यों हो रहा है. हमारा बच्चा यहां आया है 7 दिन पहले कोई प्रताड़ना नहीं थी, कोई तनाव नहीं था. वह अभी 11वीं कक्षा में था.”

कोटा में स्‍टूडेंट्स के सुसाइड करने की एक के बाद एक घटना सामने आ रही है. 10 दिनों पहले ही कोटा के महावीर नगर इलाके में एक कोचिंग छात्र ने फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया था. छात्र उत्तर प्रदेश का रहने वाला था जो आईआईटी कोचिंग के लिए कोटा आया था. महावीर नगर थाना पुलिस के अनुसार छात्र फैजुल्लनगर, रामपुर उत्तरप्रदेश का रहने वाला था जो दो महीने पहले ही कोटा आया था और वह आईआईटी की तैयारी कोटा में एक कोचिंग संस्थान से कर रहा था.