अभी अभीः यूपी सरकार बजट में करने वाली है ये बड़ी ऐलान! जान लें वरना पछतायेंगे

Abhi Abhi: UP government is going to make this big announcement in the budget! know or you will regret
Abhi Abhi: UP government is going to make this big announcement in the budget! know or you will regret
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश विधानमंडल का आगामी बजट सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है. इसमें युवाओं, महिलाओं, किसानों समेत हर वर्ग के लिए बड़ी घोषणाएं हो सकती हैं. माना जा रहा है कि अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव की झलक योगी आदित्यनाथ सरकार के बजट में दिख सकती है.

22 फरवरी को पेश हो सकता है बजट
उप्र विधानमंडल का बजट सत्र 20 फरवरी से शुरू होगा. उत्तर प्रदेश का बजट 22 फरवरी को पेश किए जाने की संभावना है.सरकार फ्री टैबलेट/लैपटॉप, नई स्टार्टअप नीति के तहत इंक्यूबेटर्स, स्टार्टअप्स, बनारस में इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, मेरठ में मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय के निर्माण, रोजगार, छोटे उद्योगों को बढ़ावा, स्किल डेवलपमेंट, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, शिक्षा, चिकित्सा आदि पर फोकस कर सकती है.

सरकार को घेरने की कोशिश करेगा विपक्ष
जहां सरकार बजट सत्र के दौरान उपलब्धियां गिनाएगी वहीं विपक्ष सरकार को घेरने की कोशिश करेगा. समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश विधानसभा में कानपुर देहात जिले में एक अतिक्रमण विरोधी अभियान के दौरान कथित तौर पर आत्मदाह के कारण एक महिला और उसकी बेटी की मौत का मुद्दा उठाएगी. इसके अलावा महंगाई, बेरोजगारी और कानून-व्यवस्था के मसले पर भी चर्चा की मांग होगी.

गन्ने के दाम नहीं बढ़ाने का मुद्दा उठाएगी बसपा
विपक्षी दलों के नेताओं ने यह भी कहा कि हाल में लखनऊ में ‘ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023’ की मेजबानी करने वाली राज्य सरकार से यह भी पूछा जाएगा कि पिछली बैठकों में किए गए निवेश के कितने प्रतिशद वादे को धरातल पर लागू किया गया है.

विधानसभा में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के इकलौते सदस्य उमा शंकर सिंह ने कहा कि कानपुर देहात में मां-बेटी की जान जाने और राज्य सरकार की ओर से गन्ने के दाम नहीं बढ़ाने का मुद्दा विधानसभा में उठाया जाएगा.

विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं हैः उपमुख्यमंत्री
उत्तर प्रदेश सरकार के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने विपक्षी दलों के विचारों पर प्रतिक्रिया देते हुए न्यूज एजेंसी पीटीआई से कहा, ‘विपक्ष के पास (सरकार को घेरने के लिए) कोई मुद्दा नहीं है. जहां तक कानपुर देहात की घटना का संबंध है, कार्रवाई शुरू कर दी गई है.’ उन्होंने साफ कहा कि दोषी व्यक्तियों को बख्शा नहीं जाएगा.

उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने पीटीआई से कहा, ‘हम एक बजट ला रहे हैं, जो उत्तर प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए होगा. बजट राज्य के लोगों के जीवन में परिवर्तन लाएगा.