आचार्य चाणक्य के अनुसार रोजाना सुबह उठकर करने चाहिए ये काम, बन जाएंगे सारे बिगड़े काम

इस खबर को शेयर करें

Chanakya Niti Morning Tips: हर मनुष्य चाहता है कि उसका जीवन सुख-संपन्नता से भरा रहे. उसे न धन की कमी हो, न ऐश्वर्य की और उसे हर तरह की सफलता प्राप्त हो. लेकिन हम लोग अक्सर जाने अनजाने में ही कई ऐसी भूल कर बैठते हैं जिससे हमारी किस्मत भी हमसे रूठ जाती है. आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में कई ऐसी बातें बताई हैं, जिन्हें जीवन में अपनाने से व्यक्ति की कई मुश्किलें हल हो सकती हैं. चाणक्य के बताए गए इन कामों को सुबह उठकर करने से व्यक्ति को जीवन में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलते हैं. आज इस लेख में हम जानेंगे की महान आचार्य ने ऐसी कौन-सी बातें बताई हैं जिनका पालन करने से जीवन पूरी तरह से बदल सकता है.

सुबह उठकर जरूर करें ये काम
आचार्य चाणक्य नीति के अनुसार इंसान को हमेशा सूर्योदय से पहले उठना चाहिए. धार्मिक दृष्टि के साथ-साथ यह स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर माना जाता है. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि सुबह जल्दी उठना सफलता की पहली सीढ़ी होती है. इसके बाद रोजाना स्नान करें और इसके बाद ईश्वर का ध्यान करना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति को जीवन में कई सकारात्मक परिणाम देखने को मिलते हैं.

इस काम से होगी तरक्की
रोजाना नहाने के बाद सूर्यदेव को जल जरूर अर्पित करें. ऐसा करने से तरक्की के योग बनने लगते हैं और सूर्यदेव प्रसन्न होते हैं. सूर्य को अर्घ्य देने के उनके नाम की माला जपनी चाहिए और सूर्य मंत्र का पाठ करें. इसके बाद घिसा हुआ चंदन भगवान नारायण को अर्पित करें. फिर इसी चंदन को अपने माथे और गर्दन पर लगाएं. ऐसा करने से ईश्वर की कृपा बनी रहेगी और साथ ही मानसिक शांति का भी अनुभव होता है.

बेहतर स्वास्थ्य के लिए
चाणक्य नीति के अनुसार, व्यक्ति की निरोगी काया होना ही सबसे पहला सुख होता है. ऐसे में अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना चाहिए. इसके लिए सुबह उठकर ध्यान, योग व कसरत करनी चाहिए. क्योंकि अगर आपका स्वास्थ्य अच्छा होगा, तभी आप अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे.