चाणक्य नीति: महिलाओं को पसंद आती है पुरुषों की ये चीजें, कभी नहीं होना चाहती हैं इनसे दूर

इस खबर को शेयर करें

चाणक्य एक महान विद्वान और कूटनीतिज्ञ थे। उनकी कूटनीति और विचारों के जरिए कई लोगों ने अपने जीवन में सफलता हासिल की है। आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र (Chanakya Niti) में भी जिंदगी ​को सही तरीके से जीने के कुछ तरीके बताएं हैं।

जो कि महिला और पुरुष दोनों के लिए ही बेहद जरूरी है। (Chanakya Niti in Hindi) यदि इन नियमों को अपने ​जीवन में अपनाया जाए तो आपको हर कदम पर कामयाबी मिलेगी और आपके रिश्ते भी मजबूत बने रहेंगे।

आज हम चाणक्य नीति (Chanakya Niti) के अनुसार पुरुषों की कुछ ऐसी खूबियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो कि महिलाओं को पसंद आती हैं। हर कोई महिला अपने पार्टनर में ऐसी खूबियां देखना चाहती है।

पहला- रिश्ते में ईमानदारी

सबसे पहले तो ईमानदारी, ये शब्द सुनने में जितना अच्छा लगता है उतना ही जिंदगी में भी इसका विशेष महत्व है। चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति को रिश्तों के मामले में ईमानदार होना बेहद जरूरी है। खासतौर पर पुरुषों को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि वफादारी आपके रिश्ते को मजबूत बना सकती है। औरतें ईमानदार पुरुषों की ओर सबसे जल्दी आकर्षित होती हैं। अगर पुरुष ईमानदार है तो प्रेमिका और पत्नी जिंदगीभर उससे प्रेम करती है।

व्यवहार में शालीनता

दूसरा है व्यवहार, अच्छा व्यवहार होना सभी के लिए जरूरी है क्योंकि आपका व्यवहार आपकी पर्सेनेलिटी को निखारता है। चाणक्य नीति के अनुसार पुरुष का व्यवहार हर महिला के लिए काफी अहम होता है। क्योंकि आप किसके साथ कैसा व्यवहार करते हैं यह आपकी सोच को व्यक्त करता है। अच्छे व्यवहार वाला पुरुष हर महिला को पसंद आता है और हर महिला अपने पार्टनर से अच्छे व्यवहार की उम्मीद रखती है।

स्वभाव में गंभीर

महिलाएं ऐसे मर्दों से इंप्रेस होती हैं, जो अपना आत्मसम्मान बनाए रखें। अगर आप ने अपनी फिलिंग्स एक बार उन्हें बता दी है, तो उनसे हर समय उसका जवाब नहीं मांगे। वे किसी बात से परेशान हैं, तो उन्हें सलाद देने के बजाय उसकी बातों को सुनें। महिलाओं का मकसद सिर्फ इतना होता है कि उनका पार्टनर उन्हें सुनें और समझें।

चाणक्य निति के अनुसार चरित्रहीन औरत के ये होते हैं लक्षण

चाणक्य नीति में चरित्रहीन औरत के भी लक्षण बताए गए हैं। ये महिलाएं कभी भी दिल और जुबान का तालमेल नहीं बना पाती। इनके मन में कुछ और चल रहा होता है और इनकी जुबान पर कुछ और होता है। चरित्रहीन औरतों को एक से अधिक पुरुषों से संबंध बनाने में शर्म नहीं होती। ऐसी औरतों के बहुत सारे पुरुष मित्र होते हैं और ये शातिर तरीके से सभी को अपने प्रेमजाल में फंसा कर रखती हैं। इन महिलाओं के दिल में कोई और इंसान होता है और संबंध ये किसी और मर्द के साथ बना रही होती हैं।

ऐसी महिलाएं प्यार किसी और से करती हैं और इजहार किसी और पुरुष से करती हैं। ऐसी औरतों को अकसर लोगों को लुभाते देखा जा सकता है। ऐसी औरतों की पूरी कोशिश रहती है कि लोग उसे देखें। इसके लिए वो किसी भी हद तक जाती हैं। चरित्रहीन औरत किसी एक पुरुष की नहीं होती हैं। उनका प्रेमी, उनका साथी उनकी जरुरत के हिसाब से बदलता रहता है।

चाणक्य नीति के अनुसार चरित्रहीन औरत की ये है पहचान

चाणक्य नीति के अनुसार चरित्रहीन औरत की पहचान, जिस महिला के पैर की कनिष्ठा अंगुली के साथ वाली उंगली धरती को स्पर्श न करती हो और अंगूठी की साथ वाली उंगली अंगूठे से बहुत ज्यादा लंबी हो, ऐसी औरतें हालात और परिस्थिति के अनुसार अपना चरित्र बदल लेती है। ऐसी औरतें सौभाग्य में बहुत क्रोधी होती है। इन पर नियंत्रण कर पाना बहुत कठिन होता है। इनके चरित्र पर कभी भी विश्वास नहीं किया जा सकता।

जिन औरतों का पेट अगर घड़ी की तरह होता है तो, वो औरत पूरे जीवन में ताउम्र गरीबी और दरिद्रता से गुजरती है। महिलाओं के पेट अधिक लंबा या गद्देदार होता है, ये सब खराब किस्मत की निशानी होती है।

जिन औरतों का पेट लंबा होता है, अपने ससुर के लिए और जिनका कमर के नीचे का हिस्सा भारी होता है अपने पति के लिए अशुभ होती हैं। जिन औरतों की होठों के ऊपर भाग में अधिक बाल होता है कद बहुत लंबा होता है, ऐसी औरतें अपने पति के लिए अशुभ मानी जाती है। जिन महिलाओं के कानों में अधिक मात्रा में बाल होते हैं, उनका आकार एक सा नहीं होता, ऐसी औरतें घर में दुख वजह बनती है।

चाणक्य नीति में इन बातों का भी किया है जिक्र

चाणक्य नीति के अनुसार औरत स्त्री के हथेली पर ऐसा कोई चिन्ह हो, जो किसी मांसाहारी पक्षी या पशु जैसे कौवा, उल्लू, सांप, भेड़िया इनकी तरह दिखता हो, ऐसी स्त्री दूसरों के दुखों का कारण बनती हैं। जिन औरतों की हाथों की नसों की उबर हथेली के आकार में अंतर या हथेली चपटी हो, तो ऐसी औरतें आजीवन सुख और धन से विहीन रह जाते हैं। वहीं जिस औरत की आंखें पीली और डरावना हो महिला के स्वभाव अच्छा नहीं होता है। जिस स्त्री की आंखें चंचल और स्लेटी रंग की होती है, वो बहुत ही उत्तम मानी जाती है।

चाणक्य नीति में इस बात का भी जिक्र है कि जिन औरतों की गर्दन छोटी होती है तो, ऐसी महिला किसी भी निष्पत्ति के लिए दूसरों पर निर्भर रहती है। गर्दन की लंबाई चार उंगलियों से अधिक होती है वो औरत अपना ही वंश के विनाश के कारण बनती है।

शादी के बाद इस कारण दूसरों की ओर आकर्षित होती है औरत

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में धर्म, अर्थ, काम, मोक्ष, परिवार, समाज के साथ ही कई मुद्दों पर नियम बताए हैं। ये सभी नियम वर्तमान समय में कठोर भी और प्रांसगिंक है। जिसमें ये भी बताया गया है कि आखिर क्यों पुरुष और महिला का अपने पार्टनर से मोहभंग होता है और क्यों वो गैर के प्रति सम्मोहित हो जाता है। शादी के बाद औरत और मर्द का किसी अन्य के लिए आकर्षण सामान्य बात है।