एयर इंडिया के विमान की बीच रास्ते में खराब हुई AC, एयरपोर्ट पर लौटी दुबई की फ्लाइट; 174 यात्री सुरक्षित

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। एयर इंडिया एक्सप्रेस के एक विमान की AC में खराबी के बाद रविवार को उसे वापस लौटा दिया गया। इस फ्लाइट ने तिरुवनंतपुरम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से दुबई के लिए उड़ान भरी थी। रिपोर्ट के मुताबिक, विमान ने दोपहर 1:19 बजे उड़ान भरी और 3:52 बजे वापस लौट आया। इसमें 174 यात्री सवार थे जो सुरक्षित हैं। इन यात्रियों को कुछ देर बाद दूसरी फ्लाइट से दुबई ले जाया जाएगा। तिरुवनंतपुरम इंटरनेशनल एयरपोर्ट की ओर से यह जानकारी दी गई है।

400 विमानों के लिए इंजनों का ऑर्डर
इस बीच, एयर इंडिया और सीएफएम इंटरनेशनल ने 400 कम चौड़े विमानों के नए बेड़े के लिए लीप इंजन के ऑर्डर को अंतिम रूप दे दिया है। ये इंजन 210 एयरबस ए320/ए321 नियो और 190 बोइंग 737 मैक्स विमानों को शक्ति प्रदान करेंगे। सीएफएम ने गुरुवार को बयान में कहा, ‘दोनों कंपनियों ने बहुवर्षीय सेवा समझौते पर भी हस्ताक्षर किए, जिसमें एयरलाइन के लीप इंजनों का पूरा बेड़ा शामिल होगा।’ इस ठेके के बारे में सबसे पहले फरवरी में घोषणा की गई थी।

एयर इंडिया 2002 से सीएफएम की ग्राहक रही है, जब उसने सीएफएम56-5बी इंजन से चलने वाले ए320 नियो विमान का परिचालन शुरू किया था। एयर इंडिया के सीईओ और प्रबंध निदेशक कैंपबेल विल्सन ने कहा, ‘हमें सीएफएम के साथ एक बड़े सौदे की खुशी है, जो भविष्य में हमारी वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।’ दूसरी ओर, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को महिपालपुर स्थित केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) परिसर के विमानन सुरक्षा नियंत्रण केंद्र का उद्घाटन किया।

CISF के विमानन सुरक्षा नियंत्रण केंद्र का उद्घाटन
विमान यात्रियों की निरंतर बढती संख्या से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के लिए एयरपोर्ट सेक्टर ने महिपालपुर परिसर में एक विमानन सुरक्षा नियंत्रण केंद्र और विमानन सुरक्षा प्रौद्योगिकी प्रयोगशाला की स्थापना की है। सीआईएसएफ ने विमानन सुरक्षा और आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था में उत्कृष्ट कार्य कर अपनी एक अलग पहचान स्थापित की है। इस विमानन सुरक्षा नियंत्रण केंद्र के चार प्रमुख घटक, संचार एवं नियंत्रण केंद्र, घटना प्रबंधन केंद्र, विमानन अनुसंधान केंद्र और डेटा सेंटर हैं। इस अवसर पर बल के महानिदेशक शील वर्धन सिंह और अनेक सीनियर अधिकारी भी उपस्थित थे।