किसानों के 13 फरवरी को दिल्ली कूच से पहले हरियाणा में अलर्ट, फोर्स की 50 कंपनियां तैनात

Alert in Haryana before farmers march to Delhi on February 13, 50 companies of force deployed
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़: किसानों के 13 फरवरी को प्रस्तावित ‘दिल्ली चलो’ कूच से पहले हरियाणा पुलिस ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स की 50 कंपनियां तैनात कर दी हैं. अधिकारियों ने बताया कि किसी को भी शांति और सद्भाव को बिगाड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी. पुलिस ने किसानों से कहा है कि वह इस प्रदर्शन में बिना अनुमति के शामिल नहीं हों. साथ ही सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी भी दी है.

संयुक्त किसान मोर्चा और किसान मजदूर मोर्चा ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की गारंटी के लिए कानून बनाने समेत कई मांगों को लेकर केंद्र पर दबाव बनाने के लिए 13 फरवरी को 200 से ज्यादा किसान संघों के ‘दिल्ली चलो’ प्रदर्शन की घोषणा की थी. हालांकि 2020 में हुए किसान आंदोलन का नेतृत्व करने वाला संयुक्त किसान मोर्चा ‘दिल्ली चलो’ प्रदर्शन के आह्वान का हिस्सा हिस्सा नहीं था. बता दें कि किसानों के इस प्रदर्शन से पहले केंद्रीय मंत्रियों की 3 सदस्यीय टीम ने गुरुवार शाम को किसान संगठनों के नेताओं के साथ विस्तृत चर्चा की थी. बैठक के बाद किसान नेताओं ने कहा कि केंद्रीय मंत्रियों ने उन्हें आश्वासन दिया है कि वे जल्द ही दूसरे दौर की बैठक करेंगे. हालांकि किसान नेताओं ने कहा कि 13 फरवरी को उनका प्रस्तावित ‘दिल्ली चलो’ कूच का फैसला अभी भी कायम है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक हरियाणा पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राज्य में रैपिड एक्शन फोर्स और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल सहित केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की 50 कंपनियां तैनात की गई हैं. हम कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त इंतजाम कर रहे हैं. हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किए हैं और किसी को भी राज्य में शांति भंग करने की इजाजत नहीं दी जाएगी.

पुलिस ने बताया कि हमने 65 कंपनियों को तैनात करने का अनुरोध किया था और हमें 50 मिल गई हैं. इन पैरामिलिट्री फोर्स की कंपनियों को तैनात किया जाएगा. अधिकारियों ने कहा कि व्यापक सुरक्षा व्यवस्था करने के अलावा हरियाणा पुलिस किसानों को दिल्ली कूच से रोकने के लिए पंजाब के साथ राज्य की सीमाओं को सील किया जाएगा.

किसानों ने अंबाला-शंभू सीमा, खनौरी-जींद और डबवाली सीमा से दिल्ली जाने की योजना बनाई है. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को दिल्ली की ओर बढ़ने से रोकने के लिए अंबाला में शंभू बॉर्डर पर कंक्रीट ब्लॉक, कंटीले तार, रेत की बोरियां, बैरिकेड और अन्य सामान जमा कर लिया है. जींद जिले के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि उन्होंने कंटीले तार, कंटेनर, बैरिकेड और कंक्रीट ब्लॉक आदि की व्यवस्था की है और पंजाब से प्रवेश बिंदु को सील कर दिया जाएगा. पुलिस ने कहा कि आसपास के गांवों के सरपंचों ने अपनी बैठकें की हैं और अधिकारियों को आश्वासन दिया है कि वे मार्च में भाग नहीं लेंगे.