बिहार के इन जिलों में झमाझम बारिश को लेकर अलर्ट जारी, जानिए कब तक गर्मी से मिलेगी राहत

Alert issued for heavy rains in these districts of Bihar, know till when there will be relief from heat
Alert issued for heavy rains in these districts of Bihar, know till when there will be relief from heat
इस खबर को शेयर करें

पटनाः बिहार में चक्रवाती प्रभाव के कारण अधिकांश स्थानों पर बारिश का सिलसिला जारी है। राज्य में पिछले दो दिनों के दौरान मुंगेर, खगड़िया, शेखपुरा और बेगूसराय सहित कई जिलों में आंधी के साथ बारिश हुई। इससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। वहीं अगले 24 घटों के दौरान राज्य के अधिकांश स्थानों पर आंधी और बारिश का अलर्ट है। इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है।

सबसे ज्यादा औरंगाबाद का अधिकतम 40.3 डिग्री रहा
राज्य में सबसे ज्यादा औरंगाबाद का अधिकतम तापमान 40.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के अनुसार पटना का अधिकतम तापमान 37.9 डिग्री, गया का 40.2, नालंदा का 36.8, नवादा का 39.7 और शेखपुरा का 38.9 डिग्री सेल्सियस रहा। जमुई का 38.3, भागलपुर का 36.8, कटिहार का 34.3, पूर्णिया का 35.3, अरिरिया का 34.5, सुपौल का 33.2 और बेगूसराय का अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वैशाली का अधिकतम तापमान 36.3, छपरा का 34.6, मोतिहारी का 32.8, वाल्मिकीनगर का 32.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पांच जिलों के लिए ऑरेंज और अन्य जिलों के लिए यलो अलर्ट
बिहार के कई जिलों में शुक्रवार को बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है। 26 मई को पांच जिलों सारण, वैशाली, मुंगेर, बांका और भागलपुर में कई स्थानांे पर वज्रपात के तेज बारिश का अनुमान है। इस दौरान करीब 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा भी चलने की संभावना है। इसके अन्य सभी जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

राज्यभर में 30 मई तक हीट वेव के आसार नहीं
बिहार में 30 मई तक लोगों को भीषण गर्मी और लू से राहत मिलने की उम्मीद है। 27 से 30 मई तक के लिए राज्य के किसी भी जिले के लिए मौसम विभाग की ओर से कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। इस दौरान कुछ स्थानों पर बादल छाए रहने की संभावना है। जबकि अधिकतम तापमान में भी ज्यादा बढ़ोतरी की उम्मीद नहीं है। इस कारण किसी भी इलाके में हीट वेव के आसार नहीं है।