बिहार में डेंगू के कहर के बीच छठ में डराने लगा कोरोना, यात्रियों की होगी जांच

Amidst the havoc of dengue in Bihar, Corona started intimidating in Chhath, passengers will be investigated
Amidst the havoc of dengue in Bihar, Corona started intimidating in Chhath, passengers will be investigated
इस खबर को शेयर करें

पटना। पटना में डेंगू के कहर के बीच अब प्रदेश और राजधानी के लोगों की बीच कोरोना वायरस ओमिक्रान के नए वैरियंट का खतरा मंडराने लगा है। लोक आस्था का महापर्व छठ पर अन्य प्रदेशों से बड़ी संख्या में लोग बाहर से घर आ रहे हैं। उनके साथ कहीं कोरोना का नया वैरियंट नहीं आ जाए, इसके लिए एयरपोर्ट के बाद अब पटना जंक्शन पर भी यात्रियों की कोरोना जांच की जाएगी। सिविल सर्जन डा. केके राय ने इसके लिए तीन शिफ्ट में 24 घंटे टीम तैनात करने के निर्देश दिए हैं।

कोरोना जांच की संख्या बढ़ाने का आदेश
इसके अलावा सभी अस्पतालों में कोरोना जांच की संख्या बढ़ाने को कहा गया है। चिकित्सा प्रभारियों को निर्देश दिया गया कि अन्य राज्यों से लौटने वालों को बुखार, सर्दी-जुकाम या गले में खराश हो तो उनकी आवश्यक रूप से कोरोना जांच कराई जाए। आशा कार्यकर्ताओं से बाहर से आने वालों के स्वास्थ्य की निगरानी कराई जाए। वहीं, बुधवार को 1,321 एंटीजन रैपिड किट, 1,178 आरटीपीसीआर और तीन लोगों की ट्रूनैट विधि से कुल 2,502 लोगों की जांच की गई। इनमें से छह की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। पटना में छह कोरोना रोगी अस्पतालों में भर्ती हैं, जबकि 59 घर पर रहकर इलाज करा रहे हैं।

राजधानी में मिले डेंगू के 160 नए मरीज
राजधानी में दिवाली के बाद से डेंगू मरीजों की संख्या तेजी से घटी है। इसका एक कारण, कम संख्या में लोगों का जांच कराना भी है। बुधवार को 160 नए मरीज मिले हैं। सिविल सर्जन के अनुसार मंगलवार को लिए नमूनों में से 73 की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। इसके साथ ही जिले में डेंगू रोगियों की संख्या 4,922 हो गई है। इनमें से अजीमाबाद अंचल में 40, कंकड़बाग में आठ, पटनासिटी में 14, बांकीपुर में चार और नूतन राजधानी अंचल में एक मरीज मिला है। प्रखंडों में छह मरीज मिले हैं। वहीं, एनएमसीएच में 42 डेंगू मरीज मिले हैं और 39 भर्ती हैं। पीएमसीएच में 73 मरीज जांच कराने पहुंचे और 45 की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। हालांकि, इन दोनों अस्पतालों के रोगियों की संख्या अभी स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ें में शामिल नहीं है।