गंदी हो गई कार हेडलाइड? बाथरूम में रखी ये 10 रुपये की चीज चकाचक चमका देगी

Are the car headlights dirty? This 10 rupee thing kept in the bathroom will make you shine
Are the car headlights dirty? This 10 rupee thing kept in the bathroom will make you shine
इस खबर को शेयर करें

Car Cleaning Tips With Household Items: वैसे तो गाड़ी साफ करने के लिए महंगे शैंपू, सीट क्लीनर और कंडीशनर आते हैं लेकिन घर पर मौजूद कुछ चीजों से भी आपकी गाड़ी साफ हो सकती है. इस आर्टिकल में हम आपको घर के कुछ सामानों से गाड़ी साफ करने के बारे में बताने वाले हैं. इनमें टूथपेस्ट भी है. बाथरूम में रखा रहने वाला टूथपेस्ट आपकी कार की क्लीनिंग में काफी मदद कर सकता है.

टूथपेस्ट
आपने कई लोगों को गाड़ी से खरोंच हटाने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते देखा होगा. हालांकि, हम इसका सुझाव नहीं देते हैं क्योंकि इससे कार का पेंट खराब भी हो सकता है. लेकिन, हेडलाइट को साफ करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है. टूथपेस्ट का छोटा पैक 10 रुपये में मिल जाता है. थोड़ा सा टूथपेस्ट लेकर हेडलाइट पर रब करने से उसकी चमक वापस लाई जा सकती है.

डिशवॉस
बर्तन धोने के साबुन और पानी का मिक्स करके पावरफुल डीग्रीजर बनाया जा सकता है. यह पेंट की सरफेस पर जमी गंदगी और धूल को हटाने में मदद करता है. आप कार धोने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते है. हालांकि, गाड़ी धोने के लिए डिशवॉस का इस्तेमाल सिर्फ तभी करें जब गाड़ी को ज्यादा डीप क्लीनिंग की जरूरत हो.

सिरका
अब बात करते हैं गाड़ी के अंदर की सफाई की. सीटों (चाहे लेदर की हों या लेदर जैसी दिखने वाली) पर दाग लग सकते हैं. इनको साफ करने का सबसे अच्छा तरीका सफेद सिरका और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर स्प्रे करना और फिर पोंछना है. ये गाड़ी की सीटों और अंदर के हिस्से को साफ रखने का कारगर तरीका है.

नारियल तेल
सीटों को साफ करने के बाद उनकी कंडीशनिंग भी जरूरी है. इसमें नारियल का तेल बहुत कारगर है. एक कपड़े पर थोड़ा सा तेल लगाएं, सीटों और डैशबोर्ड (कपड़े वाली जगहों पर नहीं) पर धीरे से रगड़ें और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. इससे लेदर नया जैसा हो जाता है और आपकी गाड़ी का इंटीरियर नया जैसा लगता है.