क्या आप भी इन्वर्टर में डाल रहे हैं इस तरह पानी? चिथड़े उड़ा देगी आपकी छोटी सी गलती!

इस खबर को शेयर करें

Inverter Tips: गर्मियों में बिजली का उपयोग काफी ज्यादा बढ़ जाता है, जिसके चलते बिजली कटौती भी जमकर होती है. उस वक्त एक इन्वर्टर ही होता है, जो हमारे लिए बड़ा सहारा बनता है. अगर आपके पास इन्वर्टर है तो आप भी जरूर इसमें पानी का इस्तेमाल करते ही होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इंवैटर में पानी डालना भी आपके इन्वर्टर के लिए खतरा पैदा कर सकता है.

अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे पॉसिबल हो सकता है. जी हां, आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि आप इन्वर्टर में किस तरीके से पानी डाल रहे हैं. आप नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं.

किस पानी का करें इस्तेमाल?
इन्वर्टर में जब भी आप पानी डालते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि वो पानी डिब्बाबंद होना चाहिए. अगर आप साधारण नल का पानी या मिनरल वॉटर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ये आपके लिए बड़ा खतरा पैदा कर सकता है. इससे आपके इन्वर्टर की बैटरी खराब हो सकती है जो कि गैस बना देगी और बड़े ब्लास्ट का कारण भी बन सकती है.

इन्वर्टर में किस तरह भरें पानी?
कई बार ऐसा देखा गया है कि लोग बैटरी में पानी भरते वक्त इन्वर्टर चार्जिंग बंद नहीं करते हैं. चार्जिंग ऑन करके पानी डालने से बैटरी के फटने के आसार बढ़ जाते हैं. इसके पीछे का कारण बैटरी से निकलने वाली गर्म गैसे हैं. हमेशा इस बात का ध्यान रखे कि बैटरी में पानी भरने से 30 मिनट पहले ही इन्वर्टर चार्जिंग बंद कर दें और उसे ठंडा होने दें.

पुराने इन्वर्टर बैटरी की करवाएं जांच
आज के समय में लोग पैसे बचाने के लिए सस्ती बैटरी खरीद लेते हैं, जिसकी हालत सही नहीं होती है. पुरानी बैटरी से गैस रिसाव के आसार भी काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं. अगर ऐसी बैटरियों की समय-समय पर जांच न करवाई जाए तो ये आपके लिए घातक साबित हो सकता है. इससे बचने के लिए इलेक्ट्रीशियन से संपर्क करके तुरंत सही करवाएं.