Manipur में सेना की समझदारी से टली हिंसा, पकड़ने के बाद छोड़े KYKL के 12 कैडर

Army wisely averted violence in Manipur, released 12 KYKL cadres after arrest
Army wisely averted violence in Manipur, released 12 KYKL cadres after arrest
इस खबर को शेयर करें

Manipur Violence: मणिपुर (Manipur) में सेना ने अपनी सूझबूझ से हिंसा टाल दी है. मणिपुर में सेना का सर्च ऑपरेशन जारी है. सेना हिंसा के बीच इलाके में शांति बहाली की कोशिशों में जुटी है. इस दौरान इथम गांव में सेना ने एक ऑपरेशन को अंजाम दिया और कांगलेई यावोल कन्ना लुप (KYKL) संगठन के एक दर्जन उग्रवादियों को सेना ने पकड़ लिया था. बताया जा रहा है कि इन उग्रवादियों ने हथियारों का जखीरा जमा कर रखा था. उन्हें सेना लेकर आती, उससे पहले उग्र भीड़ ने सुरक्षा बलों को घेर लिया. हैरान करने वाली बात यह है कि इस उग्र भीड़ का नेतृत्व महिलाएं कर रही थीं. लगभग 1500 लोगों की भीड़ में महिलाओं की संख्या ज्यादा थी. उन्हें रोकने के बाद सेना ने 12 कैडर को छोड़ दिया. कमांडर ने मानवीय चेहरा दिखाया. लोगों की भीड़ को समझाया.

कमांडर ने दिखाई समझदारी
मणिपुर में सेना के कमांडर ने समझदारी दिखाई और एक हिंसा वाली स्थिति को टाल दिया. मणिपुर में एंड्रो के पास के गांव इथम में सेना ने बड़ा सर्च ऑपरेशन चलाया. पूरे गांव की घेराबंदी कर तलाशी अभियान को चलाया. मौके से भारी मात्रा में गोला-बारूद और कई हथियार बरामद किए गए.

सूझबूझ से टली हिंसा
जानकारी के मुताबिक, इस दौरान सेना ने अपनी सूझबूझ से हिंसा की स्थिति को टाल दिया. भीड़ को समझाया और उन्हें रोका. सेना अगर चाहती तो इस दौरान सख्त कदम उठा सकती थी. लेकिन कमांडर ने दिखाया मानवीय चेहरा दिखाते हुए हालात को संभाल लिया.

मणिपुर हिंसा पर सर्वदलीय बैठक
गौरतलब है कि शनिवार को मणिपुर हिंसा पर गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक हुई, जिसमें प्रदेश के हालात और हिंसा रोकने पर चर्चा की गई. मणिपुर में जारी हिंसा पर केंद्र सरकार ने सर्वदलीय बैठक की. जिसमें विपक्षी दलों के नेताओं के साथ मणिपुर के हालात से निपटने पर चर्चा हुई. संसद भवन में करीब 3 घंटे तक हुई इस बैठक में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय और संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी शामिल हुए. वो वहीं बैठक में आमंत्रित 26 दलों में से 24 दल इस बैठक में शामिल हुए.