बिना ट्रायल के एश‍ियाड में उतरे बजरंग पुन‍िया को ईरानी पहलवान ने बुरी तरह रगडा, नहीं मिला 1 भी पाइंट

इस खबर को शेयर करें

हांगझोउ। Bajrang Punia Asian Games Results: हांगझोउ में चल रहे एश‍ियन गेम्स में गोल्ड मेडल की सबसे बड़ी उम्मीद में से एक बजरंग पुन‍िया को सेमीफाइनल मैच में हार मिली है. उनकी हार के बाद सोशल मीडिया पर कई लोग बुरी तरह भड़क उठे. पिछले एशियाई खेलों के चैम्पियन बजरंग इन खेलों में भाग लेने से पहले किसी प्रतिस्पर्धी मुकाबले में हिस्सा नहीं लिया था. फिर कांस्य पदक मुकाबले में बजरंग को जापानी पहलवान के. यामागुची ने 10-0 से हरा दिया. यानी बजरंग बिना मेडल के घर लौटेंगे.

बजरंग पुनिया (फ्री स्टाइल 65kg) सेमीफाइनल में पूर्व विश्व चैंपियन ईरान के पहलवान अमजद खलीली रहमान (AMOUZADKHALILI Rahman) से 1-8 से हार गए हैं. पूरे मुकाबले के दौरान बजरंग कही से भी लय में नहीं लग रहे थे. बजरंग का कोई भी दांव फिट नहीं बैठा. वह एक के बाद एक लगातार प्वाइंट गंवा रहे थे. नतीजतन उनको हार मिली.

बजरंग डब्ल्यूएफआई (भारतीय कुश्ती महासंघ) के निवर्तमान प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने और धरने पर बैठने वाले पहलवानों में शामिल थे. उन्हें ट्रायल के बिना इन खेलों के लिए भारतीय दल में शामिल करने की भी आलोचना हुई थी.

विशाल कालीरमण ने 65 किग्रा का ट्रायल जीता था, लेकिन इस वर्ग में उन्हें स्टैंडबाई रखा गया था. उनके परिवार तथा कई पंचायतों का मानना था कि बजरंग को ट्रायल के बिना इन खेलों में मौका नहीं मिलना चाहिए था. पिछले एशियाई खेलों के चैम्पियन बजरंग इन खेलों में भाग लेने से पहले किसी प्रतिस्पर्धी मुकाबले में हिस्सा नहीं लिया था.

वह ‘लेग डिफेंस’ की अपनी खामी को दूर करने की कोशिश कर रहे थे. किर्गिस्तान में 18 दिनों के अभ्यास और प्रशिक्षण सत्र से उन्हें लगभग कोई फायदा नहीं मिला.

बजरंग के गोल्ड ना जीतने पर लोग न‍िराश

बजरंग पुन‍िया जैसे ही सेमीफाइनल खेलने उतरे थे तमाम फैन्स को लग रहा था कि वो ईरानी पहलवान को हराकर सीधे फाइनल में हराएंगे, पर वह हार गए. सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने यहां तक ल‍िख दिया क्या इसल‍िए उनको डायरेक्ट एंट्री चाहिए थी. हालांकि कई लोगों ऐसे भी थे, जिन्होंने बजरंग का सपोर्ट किया.

एश‍ियन गेम्स में 6 अक्टूबर को कुश्ती में भारत का प्रदर्शन

बजरंग पुनिया: सेमीफाइनल में हारे: कांस्य पदक मुकाबले में भी मिली हार
अमन सहरावत: सेमीफाइनल में हारे: कांस्य पदक मुकाबले में मिली जीत
सोनम मलिक: सेमीफाइनल में हारीं, कांस्य पदक मुकाबले में जीतीं
किरण: सेमीफाइनल में हार गईं,कांस्य पदक मुकाबले में मिली जीत
राधिका: राउंड 1 में एल‍िमनेट