नए साल से पहले रेलवे का यात्र‍ियों के ल‍िए बड़ा ऐलान, सुनकर आप भी खुशी से उछल पड़ेंगे

Before the new year, railways' big announcement for the passengers, you will also jump with joy.
Before the new year, railways' big announcement for the passengers, you will also jump with joy.
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: सफर ट्रेन का हो या बस का, शाकाहारी भोजन करने वालों को सफर में द‍िक्‍कत ही रहती है. इसका कारण है यह है क‍ि पूरी तरह सात्‍व‍िक खाने का ऑप्‍शन यात्र‍ियों को कम ही म‍िल पाता है. लेक‍िन अब ऐसे यात्र‍ियों को परेशान होने की जरूरत नहीं है. ट्रेन से सफर के दौरान यात्र‍ियों को पूरी तरह सात्‍व‍िक खाना म‍िल सकेगा. इसके ल‍िए भारतीय रेलवे (Indian Railways) की सहयोगी कंपनी आईआरसीटीसी (IRCTC) ने इस्‍कॉन के साथ करार क‍िया है. अब सात्‍व‍िक खाना खाने के इच्‍छुक यात्री इस्‍कॉन मंद‍िर के रेस्‍टोरेंट गोव‍िंदा (Govinda Restorent) से खाना मंगाकर ट्रेन में खा सकेंगे.

अभी हजर‍त न‍िजामुद्दीन पर शुरू हुई सर्व‍िस
आईआरसीटीसी (IRCTC) और इस्‍कॉन के बीच करार के बाद फ‍िलहाल द‍िल्‍ली के के हजर‍त न‍िजामुद्दीन रेलवे स्‍टेशन से यह सर्व‍िस शुरू हुई है. इस सुव‍िधा का यात्र‍ियों की तरफ से यद‍ि अच्‍छा र‍िस्‍पांस म‍िलता है तो आने वाले द‍िनों में दूसरी ट्रेनों में भी इसे शुरू क‍िया जा सकता है. ट्रेनों में सात्‍व‍िक खाना म‍िलने से यात्र‍ियों को भी सफर के दौरान आराम रहेगा.

रेलवे बोर्ड की तरफ से बताया गया क‍ि कई बार यह संज्ञान में आया है क‍ि लंबे सफर के दौरान शाकाहारी भोजन करने वाले यात्र‍ियों को ट्रेन में म‍िलने वाले खाने पर शक रहता है. प्‍याज और लहसुन नहीं खाने वाले यात्र‍ियों को द‍िक्‍कत होती है. कुछ यात्र‍ियों को पेंट्री कार से म‍िलने वाले भोजन की शुद्धता पर शक रहता है. लेक‍िन अब यह नई सुव‍िधा शुरू होने के बाद यात्र‍ियों को द‍िक्‍कत नहीं होगी.

ऐसे म‍िलेगा सर्व‍िस का फायदा
यद‍ि आप रेलवे की इस सुव‍िधा के तहत सफर में सात्‍व‍िक भोजन करना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी (IRCTC) की ई-कैटर‍िंग वेबसाइट या फूड ऑन ट्रैक एप पर खाना बुक‍ क‍िया जा सकता है. इसके ल‍िए यात्री को ट्रेन छूटने के समय से कम से कम दो घंटे पहले पीएनआर नंबर (PNR Number) के साथ ऑर्डर करना होगा. इसके बाद सात्‍व‍िक भोजन आपकी सीट पर पहुंच जाएगा.

खाने में म‍िलेंगी ये चीजें
आईआरसीटीसी की तरफ से बताया गया क‍ि धार्म‍िक यात्राओं पर जाने वालें यात्र‍ियों को ध्‍यान में रखकर यह सर्व‍िस शुरू की गई है. पहले चरण में अच्‍छा र‍िस्‍पांस म‍िलने पर इसका व‍िस्‍तार क‍िया जाएगा. मेन्‍यू में पुरानी द‍िल्‍ली की वेज ब‍िरयानी, डीलक्‍स थाली, महाराजा थाली, दाल मक्‍खनी, पनीर से बनी ड‍िशेज, नूडल्‍स समेत कई सात्‍व‍िक ड‍िश शाम‍िल हैं.