बिहार में स्वास्थ्य विभाग का बड़ा फैसला, अलर्ट पर सभी अस्पताल; 24 घंटे ऑन कॉल रहेंगे डॉक्टर

Big decision of health department in Bihar, all hospitals on alert; Doctor will be on call 24 hours
Big decision of health department in Bihar, all hospitals on alert; Doctor will be on call 24 hours
इस खबर को शेयर करें

पटना। भीषण गर्मी व लू से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त है। अभी और तापमान बढ़ने की आशंका है। इससे निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है और सोमवार को तीसरी बार मेडिकल कालेजों व सिविल सर्जनों को एडवाइजरी जारी की गई है। इसमें बचाव के लिए मेडिकल कालेजों से लेकर सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर पुख्ता व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। सभी सिविल सर्जन व चिकित्सा पदाधिकारियों को राज्य स्वास्थ्य समिति ने पत्र भेजकर व्यवस्था सुदृढ़ करने को कहा है। इसमें अस्पतालों में जरूरी दवाएं, डेडिकेटेड वार्ड, विशेषज्ञ चिकित्सकों के साथ पैरा मेडिकल स्टाफ व एंबुलेंस के अलावा सभी जांच सुविधा सुनिश्चित करने को कहा गया है।

24 घंटे दवा-जांच की व्यवस्था
पत्र में मेडिकल कालेजों समेत सभी सरकारी अस्पतालों को सातो दिन 24 घंटे लू पीड़ितों के लिए दवाएं व जांच की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।अस्पताल आने वाले पीड़ित की हृदय गति, नाड़ी, श्वांस गति के साथ रक्तचाप की नियमित जांच हो। लू पीड़ितों की कंप्लीट ब्लड काउंटिंग, इलेक्ट्रोलाइट्स व ईसीजी के अलावा लिवर-किडनी फंक्शन टेस्ट जरूर कराए जाएं।डे डिकेटेड वार्ड सुरक्षित रखें तथा सामान्य डाक्टर व चिकित्साकर्मियों के अलावा विशेषज्ञ डाक्टरों को 24 घंटे आनकाल उपलब्ध रहने को कहा जाए। ताकि इमरजेंसी में उन्हें बुलाकर मरीज के उपचार में मदद ली जा सके।

आवश्यक दवाओं व उपकरणों का भंडारण पर्याप्त मात्रा में किया जाए। गर्मी एवं हीटवेब से खासकर बच्चों, बुजुर्गों, गर्भवती व स्तनपान करने वाली मांओं को खास सावधानी बरतनी चाहिए। इन्हें स्वास्थ्य संबंधी गंभीर रोगों को सामना करना पड़ सकता है।

वार्डों में एसी-कूलर की हो व्यवस्था
सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया है कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के साथ सम्बद्ध एंबुलेंस को 24 घंटे अलर्ट रहने को कहा जाए ताकि जरूरत होने पर रोगी को रेफर किया जा सके।इसके अलावा सभी अस्पतालों के सामान्य वार्ड व आईपीडी में एसी-कूलर के साथ अन्य सुविधाएं सुनिश्चित की जाएं। आमजन को गर्म हवा व लू से बचाव के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। जिसमें क्या करें और क्या नहीं इसकी जानकारी जरूर दी जाए।