बिहार में बेरोजगारों के लिए बड़ी खुशखबरी, इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, यहां देखें

इस खबर को शेयर करें

पटना: बिहार में सरकारी नौकरीचाहिए ताे यह खबर खास आपके लिए है। अगले कुछ महीनों के दौरान बिहार में 10 अलग-अलग वैकेंसी में 10 हजार से भी अधिक पदों पर बंपर बहालीहोने जा रही है। इसके अलावा पुलिस विभाग में स्‍पोर्ट्स कोटा से बहाली की प्रक्रिया जारी है। बिहार में कर्मचारी राज्य बीमा निगम ने भी डॉक्‍टरों के 36 पदों पर बहाली के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है।

बिहार के राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री राम सूरत राय ने बताया है कि बिहार में जल्‍दी ही 10 हजार से अधिक पदों के लिए वैकेंसी निकाली जाएगी। उन्‍होंने बताया कि 4353 राजस्व कर्मियों, 1768 अमीन और 3883 डेटा एंट्री ऑपरेटरों की भर्ती की प्रक्रिया जल्‍दी ही शुरू की जाएगी।

इस बीच बिहार पुलिस में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए भी अच्‍छी खबर है। बिहार पुलिस में स्पोर्ट्स कोटे के तहत सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन जारी है। इसकी अंतिम तिथि करने की आखिरी तिथि नौ अगस्‍त है। अभ्‍यर्थी बिहार पुलिस की आफिशियल वेबसाइटपर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत 21 सब इंस्‍पेक्‍टर एवं 85 कांस्टेबल के पद भरे जाने हैं। स्‍पोर्ट्स कोटा से नौकरी के लिए अभ्यर्थी का राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय या राज्‍य स्‍तरीय प्रतियोगिता में शामिल होना अनिवार्य है। सब इंस्‍पेक्‍टर पद के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री तथा कांस्‍टेबल के लिए 12वीं पास होना जरूरी है।

इसके अलावा बिहार में ईएसआइसी ने भी प्रोफेसर और सीनियर रेजिडेंट सहित डाक्‍टरों के कुल 36 पदों पर बहाली के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। अभ्यर्थी ईएसआईसी की आफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी के पास मान्‍यता प्राप्‍त एमबीबीएस तथा संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए। उम्र सीमा 45 से 67 वर्ष निर्धारित की गई है। चयन केवल साक्षात्‍कार के माध्‍यम से किया जाएगा।