बिहार मे पंचायत चुनाव के बाद गांव में इस योजना पर काम करेगी बिहार सरकार, मिलेगा जबरदस्त लाभ

इस खबर को शेयर करें

पटन : गांव की गलियों और चौराहों पर अब 20 वाट के एलईडी बल्ब लगाए जाएंगे। पहले 12 वाट के बल्ब लगाने की योजना बनाई गई थी, जिसमें पंचायती राज विभाग ने संशोधन किया है। पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि गांवों में बिजली के पोल में ही बल्ब लगाने हैं। ऐसे में 12 वाट के बल्ब से उतनी ऊंचाई से अच्छी रोशनी नहीं होगी। इसलिए अब 20 वाट का बल्ब लगाने का निर्णय लिया गया है।

ग्राम पंचायत चुनाव के तुरंत बाद ही गांवों में स्ट्रीट लाइट लगाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इसको लेकर बिजली के पोल के सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है। हर वार्ड में औसतन दस सोलर स्ट्रीट लाइटें लगाने की योजना है। इस तरह दस लाख से अधिक लाइटें लगाई जाएंगी।

शहर की तरह गांवों में भी रात में रोशनी रहे, इसी मकसद से राज्य सरकार के सात निश्चय पार्ट-2 में भी इस योजना को शामिल किया है। गांवों में जहां आबादी है, वहीं के बिजली के पोल पर सोलर लाइटें लगेंगी। ग्राम पंचायतों की देखरेख में यह कार्य होगा। बिहार रिन्युअल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (ब्रेडा) के माध्यम से लाइटें लगाई जाएंगी। 15वें वित्त आयोग की राशि का उपयोग इस कार्य में किया जाना है। लाइट लगाने वाली एजेंसी ही पांच सालों तक इसका रख-रखाव भी करेंगी।