हीटवेव से झुलसा बिहार, मौसम विभाग ने इन जिलों में जारी किया भीषण लू का अलर्ट

Bihar scorched by heat wave, Meteorological Department issues alert of severe heat wave in these districts
Bihar scorched by heat wave, Meteorological Department issues alert of severe heat wave in these districts
इस खबर को शेयर करें

पटना: चुनावी माहौल के बीच बिहार भीषण हीट वेव की चपेट में है. लू के थपेड़ों ने सामान्य जनजीवन को बुरी तरह से प्रभावित कर रखा है. भीषण गर्मी से लोग झुलस रहे हैं और फिलहाल इससे राहत की उम्मीद भी नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक, 29 अप्रैल से बिहार में पारा और ऊपर चढ़ेगा. मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, सूरज निकलने के साथ ही सुबह से हर घंटे तापमान में इजाफा होते जा रहा है. शनिवार को हर घंटे तकरीबन एक डिग्री की वृद्धि रिकॉर्ड की गई. शनिवार की सुबह 6 बजे ही पारा 30 से 31 डिग्री के बीच में रिकॉर्ड किया गया, जो 10 बजने तक 35 डिग्री के पास जा पहुंचा.

वहीं दोपहर के वक्त लू चलने लगी और 1 बजे तक तापमान 39 डिग्री तक पहुंच गया. 2 बजे 40 डिग्री और 3 बजे तक पारा 41 डिग्री से अधिक रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा शाम के वक्त भी राहत नहीं मिली और तापमान 4.30 बजे 42.6 डिग्री रहा. वहीं सूरज ढलने के बाद 7 बजे तक अधिकतम तापमान 37 और 38 डिग्री के बीच रिकॉर्ड हुआ.

मौसम विभाग ने जारी किया लू का अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को शेखपुरा जिला बिहार में सबसे गर्म रहा. शेखपुरा का अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि राजधानी पटना का अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. पटना मौसम विभाग ने 28 अप्रैल को हीटवेव और सीवियर हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया है. बिहार के दरभंगा, औरंगाबाद, मोतिहारी, बांका, शेखपुरा, जमुई, गोपालगंज और खगड़िया के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इतना ही नहीं मौसम विभाग ने 29 अप्रैल के लिए राजधानी पटना के अलावा गया, भागलपुर, पूर्णिया, खगड़िया, गोपालगंज, जमुई, बांका, मोतिहारी, औरंगाबाद, दरभंगा और शेखपुरा के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है.

कैसी है आपके शहर की एयर क्वॉलिटी, यहां कीजिए चेक
बिहार में आगामी 29 अप्रैल से मौसम पूरी तरह से शुष्क बना रहेगा. राज्य में इस दौरान 11 से 21 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गर्म हवाएं चलेंगी. मौसम शुष्क होने की वजह से हवाएं तेज होंगी और लू का पूरा जोर देखने को मिलेगा. वहीं अगले कुछ दिनों में बिहार के ज्यादातर जिलों में तापमान 44 डिग्री के आसपास रिकॉर्ड किया जा सकता है. बता दें कि बिहार में तेज रफ्तार पछुआ और उत्तर पश्चिम की तरफ से चलने वाली गर्म हवाओं की वजह से शेखपुरा में सीवियर हीटवेव और खगड़िया, बांका, नवादा, गया में हीटवेव की स्थिति बनी हुई है.

इन जिलों में होगी बारिश
हालांकि, मौसम विभाग ने असम और दक्षिण छत्तीसगढ़ के ऊपर हिस्से में बनी चक्रवाती हवाओं की वजह से 24 घंटे के दौरान अररिया और किशनगंज में हल्की बारिश की उम्मीद जताई है. इस चक्रवात की वजह से सीमांचल के 9 जिलों जिसमें अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, मधेपुरा, सहरसा शामिल हैं. बारिश होने से इन इलाकों में गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है.