अभी-अभी: राजस्थान में मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी, इन जिलों में मच सकती है तबाही

इस खबर को शेयर करें

जयपुर। प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में बीते कई दिनों से हो रही लगातार भारी बारिश के कारण कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। इससे निपटने के लिए राहत और बचाव अभियान जारी है। इससे सबसे ज्यादा परेशानी आमजन को हो रही है।

मौसम विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटों में झालावाड़, बारां, टोंक, कोटा और बूंदी के कई इलाकों में बारिश दर्ज की गई। राज्य के अन्य कई इलाकों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई। प्रदेश के 19 जिलों को लेकर आगामी तीन घंटे के लिए मध्यम दर्जे से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया।

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी मध्यप्रदेश के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र अगले 24 घंटों में धीरे-धीरे कमजोर होगा। आगामी 24 घंटों में कोटा, बूंदी, टोंक, सवाईमाधोपुर, झालावाड़, बारां जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

बीते 24 घंटे में शुक्रवार सुबह तक बारां के छबडा में 112, अटरू में 90, किशनगंज में 87, बूंदी में 54, जयपुर के नरैना में 61, झालवाड के भीमसागर में 230, खानपुर में 172, मनोहरथाना में 166, असनवार में 160, अखलेरा में 115,कोटा के रामगंज मंडी में 74, सवाईमाधोपुर में 30, डीडवाना में 72, टोंक के देवली में 45, बीसलपुर डेम में 24 एमएम बारिश दर्ज की गई।

कई राहत कहीं बनी आफत
बारिश कई जगह राहत तो कई जगह आफत बनी हुई है। बारिश मारवाड़-शेखावाटी में राहत तो हाड़ौती में आफत बनी हुई है।कई रास्तों से संपर्क पूरी तरह से टूट चुका है। हाड़ौती में भारी बारिश से कई इलाकों में हालात बाढ़ के पैदा हो चुके हैं। बीते दिन जयपुर में छितराई बारिश के साथ मौसम सुहावना बना रहा।

वहीं आज सुबह से ही कई इलाकों में बूंदाबांदी का दौर जारी है। गुलाबी नगरी पर छाई घनघोर घटाएं बरसने को बेताब है। शुक्रवार सुबह तक बीसलपुर में बीते पांच दिन में 100 दिन से अधिक आपूर्ति का पाना आ चुका है। वहीं अब तक मानसूनी सीजन में कुल 105 सेंटीमीटर पानी की आवक यहां हो चुकी है। वहीं पानी की आवक लगातार जारी है। बांध का जलस्तर 310.58 आरएल मीटर पहुंच चुका है। बीते 24 घंटे में 16 मिलियन क्यूबिक मीटर पानी आया है।

फसलों को भी नुकसान
बीते दिन झालावाड़ के कालीसिन्ध बांध में 15 मीटर ऊंचे पांच गेट खोलकर पानी की निकासी की गई। लगभग 64 हजार 549 क्यूसेक पानी छोड़ा गया। वहीं भीमसागर डेम के भी 2 गेट खोले गए हैं। इसके साथ ही जयपुर, सीकर, नागौर, करौली, झालावाड़, अलवर और भरतपुर में फसलों को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। हालांकि किसानों को पीएम फसल बीमा योजना के तहत किसानों को मुआवजा दिलाने की मांग भी की गई है।

अब धीरे-धीरे कम होगी बारिश
मौसम विभाग ने आगामी दिनों शुक्रवार से 19 अगस्त तक के लिए पूर्वानुमान जारी किया है। जिसके अनुसार अगले दो सप्ताह मानसून कमजोर रहेगा। बारिश में कमी आएगी। 7-10 अगस्त के दौरान पूर्वी राजस्थान के कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम बारिश होगी। पश्चिमी राजस्थान में छुटपुट स्थानों पर हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है। 11 अगस्त से आगामी एक सप्ताह के दौरान राज्य के अधिकांश भागों में बारिश की गतिविधियां कम होंगी। सप्ताह के दौरान पूर्वी राजस्थान में सामान्य के आस -पास एवं पश्चिमी राजस्थान में सामान्य से कम वर्षा होने की संभावना है। 20 अगस्त के आसपास राज्य में पुन: बारिश हो सकती है।