बुरी तरह जल रहा बिहार, 18 जिलों में आज भी लू का अलर्ट, CM नीतीश का अफसरों को खास निर्देश

Bihar burning badly, heat wave alert in 18 districts even today, CM Nitish's special instructions to officers
Bihar burning badly, heat wave alert in 18 districts even today, CM Nitish's special instructions to officers
इस खबर को शेयर करें

पटना: बिहार में अप्रैल के महीने में गर्मी (Bihar Weather Forecast) ने अपने तेवर दिखा दिए हैं। कई जिले चिलचिलाती धूप और लू की चपेट में हैं। बुधवार को लगातार तीसरे दिन राज्य के 6 जगहों पर तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। राजधानी पटना हो या शेखपुरा या फिर सूबे का कोई और इलाका, भीषण गर्मी (Bihar Heatwave Alert) से हर जगह बुरा हाल है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिन तक गर्मी से राहत के आसार भी नहीं हैं। लगातार चढ़ते पारे और गर्मी को देखते हुए मुजफ्फरपुर में जिला प्रशासन ने तीन दिनों के लिए प्राथमिक स्कूलों को बंद (Muzaffarpur School Closed) कर दिया है। पटना में स्कूल की टाइमिंग सुबह 10.45 कर दी गई है। गया में भी 10.30 तक ही कक्षाएं हो रही हैं। इस बीच तपती गर्मी के मद्देनजर सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने हाईलेवल मीटिंग की। जिसमें अधिकारियों को खास निर्देश जारी किए।

सीएम नीतीश का अफसरों को खास निर्देश
बिहार में पड़ रही भीषण गर्मी के मद्देनजर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को सभी जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों संग बैठक की। इसमें मौसम के कुप्रभावों से निपटने के लिए व्यापक व्यवस्था करने का निर्देश दिया। नीतीश कुमार ने अधिकारियों से राज्य में संभावित सूखे और बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए तैयारियां पूरी रखने को भी कहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले वर्षों की तुलना में इस साल गर्मी ज्यादा है। इसे ध्यान में रखते हुए सभी प्रकार की तैयारी रखें और लोगों को सचेत करें।

उफ ये गर्मी… अभी राहत के आसार नहीं
गर्मी के हालात इसकदर गंभीर हैं कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने मोतिहारी, सीतामढ़ी, बेगूसराय, खगड़िया और बांका में दो दिन के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है। राजधानी पटना के अलावा पूर्णिया, अररिया, शेखपुरा, जमुई भी लू की चपेट में हैं। इसके अलावा भोजपुर, वैशाली, कटिहार, नवादा, नालंदा, समस्तीपुर और सहरसा में भी अगले दो दिनों के लिए लू के मद्देनजर ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है।

शेखपुरा सबसे गर्म, पटना में भी पारा 43 के पार
राज्य में बुधवार को अधिकतम तापमान की स्थिति देखें तो शेखपुरा सबसे गर्म रहा। इसके अलावा पटना, गया, डेहरी, खगड़िया, बांका और नवादा में पारा 43 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर के निशान को पार कर गया। शेखपुरा जिला बुरी तरह तप रहा, बुधवार को यहां पारा सबसे ज्यादा 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पटना में यह 43.5 डिग्री रहा। गया, खगड़िया, डेहरी, नवादा और बांका में 43.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने इन जिलों में गुरुवार और शुक्रवार को भी लू चलने का अनुमान जताया है।

कहां-कहां बदली स्कूल टाइमिंग
राज्य के अलग-अलग हिस्सों में तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही। ऐसे में पटना जिला प्रशासन ने मंगलवार को जारी एक आदेश में सभी स्कूल प्रबंधन को शैक्षणिक गतिविधियों को सुबह 10.45 बजे तक पूरी करने का निर्देश दिया। नवादा जिला प्रशासन ने बुधवार को जारी एक आदेश में सभी स्कूल प्रबंधन को शैक्षणिक गतिविधियों के समय को सुबह 6.30 से 10.30 बजे तक करने का निर्देश दिया। गया में भी स्कूल 10.30 बजे तक चलेगा।

मुजफ्फरपुर में 5वीं तक के स्कूल बंद
मुजफ्फरपुर में जिला प्रशासन ने बुधवार को पांचवीं कक्षा तक के सभी स्कूलों को भीषण गर्मी के कारण 20 अप्रैल से बंद रखने का निर्देश दिया है। मौसम विभाग ने जिले में 20 से 22 अप्रैल के बीच तेज लू और ज्यादा तापमान का अनुमान जताया है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कई जिलों में लू और सूखे की स्थिति का विश्लेषण करने के लिए अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक की। सीएम ने सभी जिलों के अधिकारियों को लू के मद्देनजर विस्तृत तैयारी करने का निर्देश दिया। झारखंड में भी अधिकतम तापमान 39 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।