गर्मियों में जमकर खाते हैं टमाटर? हो जाएं सावधान, इन बीमारियों का हो सकता है खतरा

Do you eat tomatoes fiercely in summer? Be careful, there can be danger of these diseases
Do you eat tomatoes fiercely in summer? Be careful, there can be danger of these diseases
इस खबर को शेयर करें

Side Effects of Eating Tomato: गर्मियों के मौसम में हम लोग जमकर सलाद खाते हैं. कई बार तो ऐसा भी हो जाता है कि लोग खाना कम और सलाद ज्यादा खा लेते हैं. ये सेहत के लिए फायदेमंद होता है और शरीर को ठंडा रखने में भी मदद करता है. खीरा, ककड़ी, प्याज, टमाटर, चुकंदर और गाजर ना जाने कितनी कुछ है जो हमारे सलाद के बाउल को टेस्टी बनाता है. लेकिन इनमें एक ऐसी चीज है जिसका अधिक सेवन आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है और वो है टमाटर. सब्जी से लेकर चटनी हो या फिर सलाद हर चीज में टमाटर एक अलग ही टेस्ट जोड़ देता है और उसको बहुत टेस्टी बना देता है. इसमें कैल्शियम, विटामिन सी, लाइकोपीन, फास्फोरस, पोटैशियम एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे गुण पाए जाते हैं जो यकीनन सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन इसका अधिक सेवन सेहत को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं इसके अधिक सेवन से होने वाले नुकसान.

टमाटर ज्यादा खाने के नुकसान |

डायरिया

टमाटर में साल्मोनेल बैक्टीरिया पाया जाता है. यदि इसका अधिक सेवन किया जाए तो यह डायरिया जैसी समस्या को बढ़ा सकता है.

एसिडिटी

टमाटर में एसिडिक तत्व पाए जाते हैं जो पैट में गैस बनाने का कारण बन सकते हैं. इसलिए अधिक मात्रा में इनका सेवन सीने में जलन और गैस की एक वजह बन सकता है.

किडनी स्टोन

टमाटर का अधिक मात्रा में सेवन किडनी स्टोन की एक वजह भी बन सकता है. इसमें कैलिश्यिम ऑक्सालेट ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो किडनी स्टोन के खतरे को बढ़ा सकता है.