मध्यप्रदेश में आसमान से बरसी आग, 40 डिग्री के पार हुआ 12 जिलों का तापमान

Fire rained from sky in Madhya Pradesh, temperature crossed 40 degrees in 12 districts
Fire rained from sky in Madhya Pradesh, temperature crossed 40 degrees in 12 districts
इस खबर को शेयर करें

भोपाल। मध्यप्रदेश में कुछ दिनों से जारी बारिश और बादल का दौर खत्म होने के बाद अब पूरे प्रदेश में भीषण गर्मी का असर देखने को मिल रहा है। कई जगहों पर तो पारा 42 डिग्री के पार पहुंच गया है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने ग्वालियर, खरगोन और खंडवा में हीट वेव का अलर्ट जारी किया है। हालांकि विभाग ने 6 मई से एक बार फिर मौसम में बदलाव होने की भविष्यवाणी की है। इस दौरान प्रदेश के पूर्वी हिस्से में हल्की बूंदाबांदी होने का अनुमान लगाया है।

तापमान में 1 से 3 डिग्री तक की बढ़ोतरी

शुक्रवार को प्रदेश में कई जगहों पर तापमान में एक से लेकर तीन डिग्री तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई। इस दौरान टीकमगढ़, उज्जैन, शाजापुर , गुना, शिवपुरी, सागर, दमोह, धार, खंडवा, खरगोन और रतलाम में पारा 40 या उससे अधिक रहा। वहीं नरसिंहपुर प्रदेश का सबसे गर्म स्थान रहा, यहां का तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

गिरा रात का तापमान, पचमढ़ी रहा सबसे ठंडा

उधर बात करें प्रदेश के सबसे कम तापमान वाले स्थान की तो शुक्रवार को हिलस्टेशन पचमढ़ी सबसे ठंडा स्थान रहा। यहां तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले दो दिनों से प्रदेश के कई शहरों में रात के तापमान में 4 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है। दरअसल पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने और हवा का रुख बदलने के चलते तापमान में कमी आी है। गुरुवार और शुक्रवार की रात में पचमढ़ी में सबसे कम 14.8 डिग्री, मंडला में 16.6 डिग्री और रीवा में 17 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया।

6-7 मई को बदलेगा मौसम, होगी हल्की बारिश

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक 6 और 7 मई को प्रदेश का मौसम एक बार फिर बदल सकता है। दरअसल, ईरान की तरफ से एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है। जिसके चलते 6 और 7 मई को प्रदेश के पूर्वी हिस्से में कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। वहीं आने वाले दिनों में राज्य के कई स्थानों पर हीट वेव चलने की चेतावनी भी विशेषज्ञों ने दी है।