Bihar Weather Today: ठंड का 6 डिग्री वाला टॉर्चर; पटना समेत 14 जिलों में शीतलहर, मोतिहारी सबसे ठंडा

Bihar Weather Today: 6 degree torture of cold; Cold wave in 14 districts including Patna, Motihari coldest
Bihar Weather Today: 6 degree torture of cold; Cold wave in 14 districts including Patna, Motihari coldest
इस खबर को शेयर करें

पटना: राजधानी पटना सहित प्रदेश के 14 जिले भीषण शीत दिवस और शीत दिवस की चपेट में रहे। पटना में लगातार तीसरे दिन शीत दिवस रहा। प्रदेश के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में पिछले कई दिनों से लगातार उतार-चढ़ाव होने के कारण लोगों को ठंड से राहत नहीं मिल रही है। पूर्णिया और बक्सर भीषण शीत दिवस की चपेट में रहे।

वहीं पटना, गया, मुजफ्फरपुर, फारबिसगंज, सबौर, गोपालगंज, जमुई, वैशाली, औरंगाबाद, बांका, सीवान और कैमूर शहर में शीत दिवस रहा। पूर्णिया में बहुत घना कोहरा और पटना सहित राज्य के अधिकतर जिलों में सुबह के समय हल्के से मध्यम स्तर का कोहरा छाया रहा।

सोमवार को पटना सहित 19 शहरों के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। वहीं 12 शहरों का तापमान चढ़ा है। प्रदेश का सबसे ठंडा शहर 6 डिग्री सेल्सियस के साथ सबौर, बांका और मोतिहारी रहा। पटना के न्यूनतम तापमान में 2.2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। वहीं गोपालगंज के न्यूनतम तापमान में सबसे अधिक 2.3 डिग्री की गिरावट हुई। राज्य का औसत न्यूनतम तापमान सोमवार को 8.3 और औसत अधिकतम तापमान 17.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

इस दौरान पटना सहित प्रदेश के 11 शहरों का न्यूनतम और 21 शहरों का अधिकतम तापमान औसत से कम रहा। मौसम विभाग के अनुसार एक चक्रवातीय परिसंचरण दक्षिणी बांग्लादेश एवं आसपास के क्षेत्र में समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर मौजूद है। इसके प्रभाव से अगले 24 घंटे के दौरान राज्य का मौसम शुष्क बना रहेगा।

वहीं सोमवार को पटना सहित 8 शहरों के अधिकतम तापमान में वृद्धि और 23 में गिरावट हुई। मोतिहारी के अधिकतम तापमान में सबसे अधिक 6.4 डिग्री की गिरावट हुई। वहीं पटना के अधिकतम तापमान में एक डिग्री की वृद्धि हुई है। प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस नवादा में रिकॉर्ड किया गया।

प्रमुख शहरों का तापमान (डिग्री सेल्सियस में)

जिला न्यूनतम अधिकतम
पटना 7.5 16.4
गया 7.0 18.1
भागलपुर 9.0 16.2
पूर्णिया 9.4 13.8
मुजफ्फरपुर 9.5 11.8