Bihar Weather Today: गर्मी के बाद अब आंधी-बारिश का सितम, कई जिलों में वज्रपात का अलर्ट, 4 दिनों तक राहत नहीं

Bihar Weather Today: After summer, now there is storm and rain, thunderstorm alert in many districts, no relief for 4 days
Bihar Weather Today: After summer, now there is storm and rain, thunderstorm alert in many districts, no relief for 4 days
इस खबर को शेयर करें

पटना: सूबे में आंधी-बारिश से तापमान गिरा और लू के थपेड़ों से लोगों को राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार, 12 मई तक सूबे में आंधी-बारिश से राहत के आसार नहीं हैं। कुछ जगहों पर वज्रपात का भी अलर्ट है। इसे देखते हुए विभाग ने लोगों को एहतियात बरतने की सलाह दी है। मौसमविदों के अनुसार झारखंड व गंगेय पश्चिम बंगाल के आसपास बने चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र बने होने के कारण प्रदेश के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। बंगाल की खाड़ी की ओर से आ रही नमी युक्त पुरवा हवा के कारण प्रदेश में बादल छाए रहने के साथ छिटपुट वर्षा से मौसम सामान्य बना हुआ है।

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार गुरुवार को राजधानी समेत प्रदेश के दक्षिणी भागों में कुछ जगहों पर 40-50 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी-पानी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, उत्तरी भागों के 19 जिलों में 50-60 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार के साथ आंधी-पानी, वज्रपात को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। दक्षिण भागों की तुलना में उत्तरी भागों में अधिक वर्षा के आसार है।

इन जगहों पर वर्षा नवादा के कौआकोल में 54.2 मिमी, रक्सौल में 48.2 मिमी, दरभंगा के कमतौल में 40.5 मिमी, सीतामढ़ी के सोनबरसा में 38.6 मिमी, सहरसा के सलखुआ में 36.4 मिमी, सीतामढ़ी के बेलसंड में 34.2 मिमी, नवादा में 33.0 मिमी, पूर्णिया के बनमखी में 32.5 मिमी, दरभंगा के जाले में 32.2 मिमी, दरभंगा के घनश्यामपुर में 32.0 मिमी एवं सुपौल के बौसा में 32.0 मिमी वर्षा दर्ज की गई। वहीं कुरसेला में 26 मिमी, सौलीघाट में 25.8 मिमी बारिश हुई।

पटना समेत प्रदेश के अधिकतर जिलों में बारिश के कारण अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। बुधवार को पटना का अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री रहा। वहीं, 37.4 डिग्री के साथ बक्सर प्रदेश का गर्म स्थान रहा। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार की रात पटना में 22.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई। जबकि, पूर्वी चंपारण के लालबेगियाघाट में सर्वाधिक वर्षा 84.0 मिमी दर्ज की गई। शेष भागों में 30-40 मिमी वर्षा दर्ज की गई।