यूपी: मरीजों को अब घर बैठे मिलेगी खून की जांच रिपोर्ट, यूपी सरकार की नई पहल

इस खबर को शेयर करें

लखनऊ. UP News: उत्तर प्रदेश सरकार ने अब सरकारी अस्पतालों में होने वाली खून की जांच की रिपोर्ट सीधे मोबाइल पर उपलब्ध कराने की सुविधा शुरू की है. इससे जांच रिपोर्ट के लिए लंबी-लंबी लाइनों लोगों को खड़ा नहीं होना पड़ेगा. अब लोगों के मोबाइल पर ही रिपोर्ट आए जाया करेगी. इससे रिपोर्ट के लिए लोगों को लंबा इंतजार नहीं करना होगा. अभी 75 सरकारी अस्पतालों में इस तरह की सुविधा को शुरू किया जा रहा है.

जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के 75 सरकारी अस्पतालों में खून की जांच की रिपोर्ट अब सीधा मरीज के मोबाइल फोन पर एसएमएस के माध्यम से मिलने लगी है. इसमें अभी 18 और अस्पतालों को जोड़ा जाएगा. हालांकि, अभी टेस्टिंग का काम किया जा रहा है. जल्द ही इस सुविधा को अन्य अस्पतालों से जोड़ दिया जाएगा.

स्वास्थ्य सुविधाओं को दुरुस्त करने की नई पहल
मिली जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं को और दुरुस्त करने के लिए प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य पार्थ सारथी सेन शर्मा के मुताबिक, मरीजों को सुविधा देने के लिए इसकी शुरुआत की गई है. इसके मुताबिक मरीज को घर बैठे उनकी जांच रिपोर्ट मिल सके. तीमारदारों को ब्लड टेस्ट रिपोर्ट के लिए लंबी-लंबी लाइन में ना लगना पड़े और उनको परेशान ना होना पड़े.

घर बैठे मरीजों को मिलेगी रिपोर्ट
इस योजना के तहत मरीज जब इलाज के लिए आते हैं तो अस्पताल में पंजीकरण के समय जो मोबाइल नंबर रिकॉर्ड में दर्ज करेंगे. उसी पर उन्हें पहले जांच रिपोर्ट तैयार होने का मैसेज भेजा जाएगा और एसएमएस के माध्यम से ही रिपोर्ट का लिंक भेजा जाएगा. इसको वह डाउनलोड कर लेंगे. उत्तर प्रदेश में 32 अस्पताल, 39 महिला अस्पताल और सैदपुर जिला संयुक्त अस्पताल है. यानी उनकी कुल संख्या 108 है. जिनमें यह सुविधा शुरू की जा रही है. अन्य अस्पतालों में भी इस सुविधा को शुरू बहाल किया जाएगा.