बिहार; शरीर पर आई होमगार्ड की वर्दी तो रौब पत्नी पर उतारा, नौकरी के हिसाब से दहेज लाने को भेज दिया

Bihar; When the home guard's uniform came on his body, he imposed pressure on his wife and sent her to bring dowry as per her job.
Bihar; When the home guard's uniform came on his body, he imposed pressure on his wife and sent her to bring dowry as per her job.
इस खबर को शेयर करें

भागलपुर: “शादी के बाद से ही पैसे की मांग के नाम पर तंग कर रहा था, लेकिन जब गृह रक्षा वाहिनी की वर्दी शरीर पर आयी तो मनमानी बढ़ गई। दहेज की मांग कई गुना हो गई। पांच-पांच लाख मांगने लगा। मारपीट की। जान से मारने का प्रयास किया। जान बचाकर भागने को मजबूर हो गई। पुलिस से जुड़ा है, इसलिए मदद नहीं मिल रही। अब एसपी साहब से उम्मीद लिए आई हूं।”- सोनम यह कहते-कहते रोने लगती है। वह भागलपुर पुलिस अधीक्षक के पास फरियाद लेकर आयी थी। उसने बताया कि दहेज नहीं मिलने के कारण उसके पति ने प्रियंका नाम की दूसरी लड़की से शादी भी कर ली है।

नौकरी लगते ही पीछा छुड़ाया, जान से मारने का प्रयास
बिहार में शादी के बाद पुलिस से जुड़ी नौकरी लगते ही पति ने अपनी पत्नी से पीछा छुड़ाने के लिए उसे जान से मारने की कोशिश की है। मामला जिले के सहायक थाना बाखरपुर से सामने आ रहा है, जहां होमगार्ड जवान रंजीत कुमार पर उसकी पत्नी सोनम कुमारी ने जान से मारने का आरोप लगाया है। सोनम का कहना है कि उसकी शादी 11 मई 2022 को बाखरपुर निवासी रंजीत कुमार से हुई थी। शादी के कुछ ही दिनों बाद पति-पत्नी में दहेज की बात पर विवाद होता था। सोनम ने कहा- “पति रंजीत कुमार ने डेढ़ लाख रुपये दहेज में लिए, लेकिन वह लगातार पैसे की मांग करता था। नहीं देने पर घर से निकल देने और जान से मारने की धमकी देने लगा था। अपने पिता से लेकर रंजीत को रुपये दिए भी। इसके बावजूद पैसे की मांग का सिलसिला नहीं रुका। होमगार्ड की नौकरी लगते ही रंजीत ने दहेज की रकम बढ़ा दी। कहा कि अपने पिता से पांच लाख मांगकर लाओ। पिता ने कहा कि उनके पास इतने रुपये नहीं हैं। यह बात बताने पर रंजीत ने केरोसिन छिड़क कर मुझे जलाने का प्रयास किया। समय रहते वहां से भाग निकली और अपने ननिहाल पहुंच गई।”

एसएसपी से फरियाद, डीजी होमगार्ड के पास भी जाएगा केस
पीड़िता ने अपने पति के खिलाफ़ स्थानीय थाने में शिकायत दर्ज की थी, लेकिन उसने यह भी बताया कि होमगार्ड जवान का मामला देखकर पुलिस ने कुछ किया नहीं। सोनम ने कहा कि वह शादी के कुछ महीने बाद से ही पति का घर छोड़ मायके में रह रही है। रंजीत ने दूसरी शादी प्रियंका नाम की एक लड़की से कर ली है। सोनम ने अब वरीय पुलिस अधीक्षक से मामले में सुनवाई के लिए गुहार लगाई है। पुलिस इस मामले को गृह रक्षा वाहिनी के पास भी भेजेगी, क्योंकि यह एक सेवारत कर्मी की ओर से दहेज मांगने, अपनी पत्नी पर जानलेवा हमला करने और एक पत्नी के रहते दूसरी से शादी रचाने का मामला है। मामला पटना स्थित गृह रक्षा वाहिनी मुख्यालय पहुंचा तो चर्चित डीजी शोभा ओहटकर दहेज उत्पीड़न के इस मामले में क्या रुख अपनाएंगी, यह भी देखने लायक होगा।