यूपी की 12 लोकसभा सीटों पर मंत्री उतार सकती है बीजेपी, मिशन 2024 का बड़ा गेम प्लान

BJP may field ministers on 12 Lok Sabha seats in UP, Mission 2024's big game plan
BJP may field ministers on 12 Lok Sabha seats in UP, Mission 2024's big game plan
इस खबर को शेयर करें

Lok Sabha Election in Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव के बाद अब लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. संकेत मिले हैं कि यूपी के कई मंत्री लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं. मिशन 2024 के लिए इसे बीजेपी का बड़ा गेमप्लान माना जा रहा है. बीजेपी नेतृत्व तगड़ी चुनौती को देखते हुए बड़े चेहरों को चुनाव लड़वा सकता है. अपने अपने क्षेत्रों में मजबूत पकड़ रखने वाले मंत्रियों को लोकसभा चुनाव में उतारा जा सकता है.संगठन मंत्रियों को चुनाव में उतारने पर विचार किया जा रहा है.

खबरों के मुताबिक, जौनपुर, बलिया, रायबरेली,प्रयागराज, उन्नाव, कानपुर, फतेहपुर, बरेली, पीलीभीत, लखीमपुर, मैनपुरी की लोकसभा सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं यूपी सरकार के मंत्री. कानपुर से यूपी सरकार के एक मंत्री लड़ सकते हैं चुनाव. मऊ से एक मंत्री लोकसभा में लड़ सकते है चुनाव.उन्नाव से एक मंत्री के चुनाव लड़ने की खबरें हैं. फतेहपुर लोकसभा सीट को लेकर भी मंत्री के लड़ने की चर्चा चल रही है.

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में 80 लोकसभा सीटें आती हैं और इनमें से 62 सीटें उसने जीती थी. जबकि तीन सीटें उसके गठबंधन के दलों के खाते में आई थीं. बीजेपी इस बार सभी 80 सीटों के लिए पूरी ताकत लगाने में जुटी है. हर सीट के लिए एक साल पहले ही ब्योरा जुटाया जा रहा है, ताकि सोचसमझकर उम्मीदवार को मैदान में खड़ा किया जाए. बीजेपी 2019 की हारी हुई लोकसभा सीटों पर भी पूरा दमखम लगाती दिख रही है. अगले कुछ महीनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा का यूपी दौरा है, जहां ताबड़तोड़ रैलियां प्रस्तावित हैं.

पीएम मोदी की अगुवाई में केंद्र में बीजेपी सरकार के कार्यकाल के 9 साल पूरे होने के बीच पार्टी हर लोकसभा सीट पर आंतरिक सर्वे करा रही है. हर लोकसभा सीट के जातिगत समीकरणों, पिछली बार जीत हार का अंतर, प्रत्याशियों यानी दावेदारी के जनता के बीच आज के वक्त छवि और विपक्षी दलों के संभावित प्रत्याशियों को भी खंगाला जा रहा है.