Bone Health: इन 5 बुरी आदतों से आज ही करें तौबा, वरना हड्डियां हो जाएंगी कमजोर

Bone Health: Avoid these 5 bad habits today itself, otherwise bones will become weak
Bone Health: Avoid these 5 bad habits today itself, otherwise bones will become weak
इस खबर को शेयर करें

Bad Habits For Bone Health: कई बार ऐसा होता है कि हम अपनी डेली लाइफ में इतने बिजी हो जाते हैं कि अपनी सेहत को न चाहकर भी नजरअंदाज कर देते हैं. अक्सर हम अपनी डेली डाइट की वजह से शरीर को कमजोर करने लगते हैं और मामूली काम करने पर भी शरीर में दर्द होने लगता है. इसकी वजह है हड्डियों का कमजोर होना, ऐसे में आपको ये जानकारी होनी चाहिए क्या गलतियां कहां पर हो रही है, वरना सुधार की गुंजाइश कम रह जाती है.

हड्डियों को कमजोर कर देती हैं ये 5 बुरी आदतें
कई ऐसी बुरी आदते हैं जो हम लगातर दोहरा रहे होते हैं, लेकिन हमें पता नहीं होता कि ये हड्डियों की सेहत के लिए कितना खतरनाक है. जीवन जीने के तरीके और खानपान में बदलाव लाकर शरीर को मजबूत बनाया जा सकता है. हम आज ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खे आपके सामने पेश कर रहे हैं.

लेजी लाइफस्टाइल
अगर आप बॉडी एक्टिविटीज कम करते हैं या फिर ज्यादा आलस करते हैं तो ये हड्डियों को कमजोर करने की बड़ी वजह है. बेहतर है कि आप चलने फिरने के साथ थोड़ी एक्सरसाइज भी करते रहें नहीं तो गंभीर नतीजे सामने आ सकते हैं.

नमक का ज्यादा इस्तेमाल
अगर आप नमकीन खाने के शौकीन हैं तो ये आदत आपकी हड्डियों को कमजोर कर सकती है. नमक में सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है जिसकी वजह से बॉडी से कैल्शियम कम होने लगता है, ये न्यूट्रिएंट हड्डियों की मजबूती का बड़ा कारक है.

पूरी नींद न लेना
अगर आप भरपूर नींद नहीं लेते हैं तो इससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं, हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप 7 से 8 घंटे की नींद नहीं लेते तो कमजर हड्डियों के साथ कई अन्य परेशानी हो सकती हैं.

स्मोकिंग आज ही छोड़ें
हम में से ज्यादातर लोग इस बात से वाकिफ हैं कि स्मोकिंग की वजह से फेफड़ों पर बुरा असर पड़ता है, लेकिन शायद आप ये फैक्ट नहीं जानते होंगे कि इससे हड्डियां भी कमजोर होती हैं

विटामिन डी की कमी
कई बार शहरों में ऐसे मकान बने होते हैं जिसमें धूप सही ढंग से नहीं पहुंच पाती. अगर आप लॉकडाउन या वर्क फ्रॉम होम की वजह से घर से बाहर निकलने से परहेज करते हैं तो धूप के जरिए हासिल होने वाला विटामिन डी आपके शरीर तक नहीं पहुंच पाता जिससे हड्डियां कमजोर हो जाती है. अगर बच्चों को सही मात्रा में धूप न मिले तो रिकेट्स जैसी बीमारी हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)