Booster Dose: फ्री होने के बाद बढ़ी बूस्टर डोज लगवाने वालों की संख्या, सेंटर्स के बाहर लग रही कतारें

Booster Dose: Number of people getting booster dose increased after becoming free, queues outside the centers
Booster Dose: Number of people getting booster dose increased after becoming free, queues outside the centers
इस खबर को शेयर करें

Booster Dose: देश में 75 दिनों के लिए फ्री बूस्टर डोज लगाई जा रही है. इस अभियान की वजह से बूस्टर डोज लगवाने वालों की संख्या में बढ़त देखी गई है. दिल्ली के सिर्फ एक अस्पताल के आंकड़े देखें तो 21 अप्रैल से 21 जुलाई तक यानी कि 3 महीने में 7070 डोज लगाई गईं. इनमें 4000 डोज आम जनता के लगाई गईं तो 3000 खुराक हेल्थ केयर वर्कर्स के लगाई गईं. इसमें भी देखा जा रहा है कि 15 जुलाई के बाद वैक्सीनेशन की बूस्टर डोज लगवाने वालों की संख्या बढ़ी है.

Funny memes on Deepika Padukone after Ranveer Singh’s nude photoshoot

लंबे समय तक रहेगा बूस्टर डोज का असर
हाल ही में कोवैक्सीन को लेकर जारी हुई एक रिसर्च में किए गए दावे के मुताबिक बूस्टर डोज इम्यूनिटी को 10 गुना ज्यादा बढ़ा सकती है. पहले वैक्सीन की दो डोज शुरुआती 6 महीनों के लिए काफी मानी जाती थीं. लेकिन दावा है कि बूस्टर डोज का असर ज्यादा लंबे समय तक रहेगा.

Fast and Furious 9: जल्द ही इस ओटीटी प्लेटफॉर्म पर होगा रिलीज

क्या हैं बूस्टर डोज के नियम
अगर आपने कोविशील्ड या कोवैक्सीन में से किसी एक वैक्सीन की दोनों खुराक ले रखी हैं तो आपको पहले दी गई वैक्सीन की ही बूस्टर डोज लगाई जाएगी. अगर आपने CoWin ऐप पर पहले से रजिस्ट्रेशन करा रखा है, तो Eligible लोगों को इसी ऐप से बूस्टर डोज के लिए मैसेज आएगा. इसके बाद आप https://selfregistration.cowin.gov.in/ पर जाकर अपना स्लॉट बुक करा सकते हैं. वैसे भीड़ ज्यादा ना होने की वजह से सीधे जाकर भी बूस्टर डोज लगवाई जा सकती है.

Happy Birthday Armaan Malik: Lesser-known facts about the singer

एक्सपर्ट्स की इन बातों का रखें ध्यान
बता दें कि बूस्टर डोज दूसरी डोज के 6 महीने के बाद लगाई जा रही है. अगर आपको कोरोना हुआ है तो आप दो रिकवरी के 3 महीने के बाद भी बूस्टर डोज लगवा सकते हैं. हालांकि एक्सपर्ट्स सलाह यह देते हैं कि पहले किसी तरह वैक्सीनेशन के वक्त बुखार या कोई दूसरी बीमारी से ना जूझ रहे हो तो ही बेहतर है.

Ranveer Singh ने न्यूड फोटोशूट से मचाई खलबली, Deepika Padukone ने…