उत्तराखंड विधानसभा का बजट सत्र कल से, 90 हजार करोड़ का बजट हो सकता है पेश, जानिए शिड्यूल

Budget session of Uttarakhand Assembly from tomorrow, budget of Rs 90 thousand crore may be presented, know the schedule
Budget session of Uttarakhand Assembly from tomorrow, budget of Rs 90 thousand crore may be presented, know the schedule
इस खबर को शेयर करें

उत्तराखंड विधानसभा का बजट सत्र कल से शुरू होने जा रहा है। कल सुबह 11 बजे से सदन की कार्रवाई शुरू होगी। धामी सरकार सदन में वित्तीय वर्ष 2024- 25 का बजट पेश करेगी। सरकार सदन में 90 हजार करोड़ से ज्यादा का बजट पेश कर सकती है। सत्र को लेकर पुलिस और प्रशासन ने भी तैयारियां पूरी कर ली हैं। सदन के आसपास सुरक्षा को लेकर खासा इंतजाम किए गए हैं। माना जा रहा है कि बजट में केंद्र की योजनाओं की झलक दिखेगी। संसदीय कार्य मंत्री एवं राज्य के वित्त मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया कि सरकार समावेशी बजट पेश करेगी। इसके साथ ही गरीब,युवा, किसान और महिलाओं का इस बजट में खास ध्यान रखा गया है।

बजट सत्र के पहले दिन राज्यपाल का अभिभाषण होगा। इस बीच सत्र से पहले ही सियासत गरमा गई है। बजट सत्र के इस बार हंगामेदार रहने की उम्मीद जताई गई है। बजट सत्र को लेकर मीडिया से बातचीत में उप नेता प्रतिपक्ष भुवन कापड़ी ने कल से शुरू हो रहे बजट सत्र की अवधि को बेहद कम रखे जाने पर सवाल खडे किए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा बजट पर चर्चा और जनता के मुद्दे सदन में उठे इसकी नही है। इसलिए सरकार ने सत्र की अवधि बेहद कम रखी है। उन्होंने कहा की सत्र के कार्यक्रम के मुताबिक 26 फरवरी से एक मार्च तक सत्र चलेगा।

जिसमें पहले दिन राज्यपाल का अभिभाषण, दूसरे दिन बजट रखने में चला जाएगा। इसके बाद बजट पर चर्चा के साथ ही उस पर विभागवार चर्चा होगी लेकिन कम समय की वजह से बजट पर सभी के सुझाव नही आ पाएंगे। ऐसे में सरकार को सत्र की अवधि बढ़ानी चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कांग्रेस बजट सत्र में राज्य के लोगों से जुड़े अहम विषयों को उठाएगी। भ्रष्टाचार, अपराध, महिला अपराध, शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी समेत खनन, आबकारी जैसी पॉलिसी पर सरकार को घेरा जाएगा।