Paytm को एक और बड़ा झटका! App यूजर्स को RBI की सलाह- दूसरे बैंकों के साथ शिफ्ट करें Wallet

इस खबर को शेयर करें

केंद्रीय रिजर्व बैंक (RBI) ने Paytm Payments Bank पर और सख्त कदम उठाए हैं. अगर आप पेटीएम यूजर हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. @paytm हैंडल से UPI पेमेंट कर रहे ग्राहकों के लिए डिजिटल ट्रांजैक्शन सही से काम करता रहे, इसके लिए आरबीआई ने आज कुछ कदम उठाए हैं. सेंट्रल बैंक ने डिजिटल पेमेंट का ऑपरेशन देखने वाली संस्था NPCI से कहा है कि @paytm हैंडल दूसरे नये बैंको में माइग्रेट किया जाए.

आरबीआई ने NPCI से One 97 Communications Ltd की UPI सिस्टम में थर्ड पार्टी ऐप्लिकेशन प्रोवाइडर बनने के आग्रह की समीक्षा करने को कहा है. आरबीआई का कहना है कि अगर OCL को TPAP का status मिलता है तो @paytm हैंडल ग्राहकों को बिना किसी मुश्किल में डाले सीमलेस तरीके से माइग्रेट होना चाहिए.

NPCI को आरबीआई की सलाह
RBI की NPCI को सलाह है कि @paytm हैंडल दूसरे नये बैंको में migrate हो. जब तक migration ख़त्म नही होती OCL कोई नया कस्टमर नही जोड़ पाएगा. Seamless migration के लिये NPCI 4-5 बैंकों को पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर के तौर पर सर्टिफाई करेगा. यह वो बैंक होंगे जो हाई वॉल्यूम वाले UPI ट्रांजैक्शन हैंडल कर सकते हों.

पेटीएम यूजर्स को आरबीआई की सलाह
पेटीएम मर्चेंट्स को मुश्किल न आए इसलिए पेटीएम पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर बैंक के साथ सेटलमेंट अकाउंट खोलकर मर्चेंट्स का सेटलमेंट कर सकता है. RBI की सलाह है कि जिन ग्राहकों का वॉलेट Paytm के साथ है वो अपना वॉलेट दूसरे बैंकों के साथ खोलें. Paytm Payment bank की ओर से जारी Fastag और NCMC कार्डहोल्डर्स को RBI की सलाह है कि दूसरी ऑप्शन 15 मार्च से पहले खोज लें.