कोटक महिंद्रा बैंक पर RBI के एक्शन के बाद एक्सिस बैंक का धमाल, बन गया देश का चौथा सबसे बड़ा बैंक

Axis Bank booms after RBI action on Kotak Mahindra Bank, becomes the fourth largest bank of the country
Axis Bank booms after RBI action on Kotak Mahindra Bank, becomes the fourth largest bank of the country
इस खबर को शेयर करें

Axis Bank overtake Kotak Mahindra Bank: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ सख्त एक्शन लेते हुए उसे ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग के जरिए नए क्रेडिट कार्ड और नए ग्राहकों को जोड़ने से रोक दिया. बैंक पर हुई इस कार्रवाई का असर गुरुवार को बैंक के शेयरों पर साफ तौर पर दिखा. गुरुवार, 25 अप्रैल को कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर 10 प्रतिशत से अधिक गिर गए. कोटक बैंक के शेयर BSE पर 1643 रुपये पर बंद हुए तो वहीं बैंक का मार्केट कैप लुढ़क कर 3,26,615 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. कोटक महिंद्रा बैंक को हुए इस नुकसान का फायदा एक्सिस बैंक को मिला. एक्सिस बैंक मार्केट कैप के हिसाब से देश का चौथा सबसे बड़ा बैंक बन गया. कोटक बैंक को पछाड़कर उसने ये खिताब हासिल किया.

एक्सिस बैंक बना देश का चौथा मूल्यवान बैंक

कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों में गिरावट और मार्केट कैप लुढ़कने से उसके प्रतिद्वंद्वी एक्सिस बैंक को बड़ा फायदा हुआ है. बेहतर तिमाही नतीजों के दम पर एक्सिस बैंक के शेयरों में तेजी देखने को मिली. उम्मीद से बेहतर Q4 नतीजों के चलते एक्सिस बैंक के शेयर 4% उछले. शेयरों में तेजी के चलते एक्सिस बैंक का मार्केट कैप 3.4 लाख करोड़ पर पहुंच गया. एक्सिस बैंक ने 3.3 लाख करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण वाले कोटक महिंद्रा बैंक को पछाड़कर देश के चौथे सबसे बड़े बैंक का खिताब अपने नाम कर लिया.

देश के सबसे मूल्यवान बैंक

मार्केट वैल्यूएशन के मुताबिक देखें तो दलाल स्ट्रीट पर सबसे ऊपर एचडीएफसी बैंक है. 11.5 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप के हिसाब से एचडीएफसी सबसे बड़ा बैंक है. दूसरे नंबर पर 7.76 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप के साथ आईसीआईसीआई बैंक और 7 लाख करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण के साथ एसबीआई तीसरी नंबर पर है. वर्तमान हालात में मार्केट कैपिटलाइजेशन के हिसाब से एक्सिस बैंक ने कोटक को पीछे छोड़कर चौथा सबसे बड़ा बैंक बन गया है.