यूपी में आ रही है कांस्टेबल की बंपर भर्ती, 26 हजार पदों पर जल्द नोटिफिकेशन

Bumper recruitment of constable is coming in UP, soon notification on 26 thousand posts
Bumper recruitment of constable is coming in UP, soon notification on 26 thousand posts
इस खबर को शेयर करें

पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं को जल्द ही उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. यूपी में कांस्टेबल की बंपर भर्ती निकलने वाली है, जिसके लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. दरअसल, उत्तर प्रदेश बोर्ड रिक्रूटमेंट एंड प्रोमोशन बोर्ड (UPBRPB) के जल्द ही यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2022के लिए नोटिफिकेशन जारी करने की उम्मीद है. इस भर्ती अभियान के तहत कांस्टेबल के खाली पड़े 26,210 पदों को भरा जाएगा. ऐसे में युवाओं के पास सरकारी नौकरी हासिल करने का बेहतरीन मौका आने वाला है.

दरअसल, पहले ये अनुमान लगाया गया था कि भर्ती प्रक्रिया अगस्त के अंत तक शुरू हो जाएगी, लेकिन इसके लिए नोटिफिकेशन अभी तक जारी नहीं किया गया था. यहां गौर करने वाली बात ये है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में अधिकारियों को दिसंबर 2023 तक पुलिस विभाग में 40,000 से अधिक खाली पदों को भरने के लिए कहा था. इच्छुक उम्मीदवार नोटिफिकेशन की जांच के लिए आधिकारिक वेबसाइट upbpbp.gov.in पर नजर बनाए रख सकते हैं. इसके अलावा, पुलिस भर्ती से जुड़े सभी अपडेट्स उन्हें टीवी9 हिंदी पर भी मिलते रहेंगे.

क्या होगा एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया?
उत्तर प्रदेश में कांस्टेबल के पद के लिए आखिरी भर्ती 2018 में निकाली गई थी. ऐसे में इस बात की उम्मीद जताई जा रही है कि अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों की संख्या बहुत अधिक होने वाली है. 12वीं पास करने वाले 18 से 22 साल के आयु वर्ग के उम्मीदवारों को कांस्टेबल पद पर अप्लाई करने का मौका दिया जाएगा. कांस्टेबल पद पर अप्लाई करने के लिए उन्हें ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. हालांकि, ये सिर्फ एक अपेक्षित एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया है. एक बार नोटिफिकेशन जारी होने के बाद तस्वीर पूरी तरह से स्पष्ट हो जाएगी.

20 लाख उम्मीदवार कर सकते हैं अप्लाई
इस साल बंपर भर्ती की संभावना ज्यादा होने के कारण मुकाबला भी काफी कड़ा रहने की संभावना है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल 20 लाख उम्मीदवारों के अप्लाई करने की उम्मीद है. अगर आंकड़ों के जरिए इस समझा जाए, तो हर खाली पद के लिए लगभग 76 उम्मीदवार मैदान में होने वाले हैं. कांस्टेबल पद के लिए होने वाले एग्जाम में ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे. इसके उत्तर एक ओएमआर शीट में फिल करने होंगे. एग्जाम को ऑफलाइन मोड में करवाया जाएगा. एग्जाम का आयोजन सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में करवाया जाएगा.