उत्तराखंड में पहाड़ियों पर बारिश और बर्फबारी के आसार, गर्मी से मिलेगी राहत

Chances of rain and snowfall on hills in Uttarakhand, relief from heat
Chances of rain and snowfall on hills in Uttarakhand, relief from heat
इस खबर को शेयर करें

देहरादून: उत्तराखंड में शुष्क मौसम में चटख धूप के साथ पारा भी उछाल मारने लगा है। आज और कल मौसम गर्मी से कुछ राहत दे सकता है। मौसम विभाग के अनुसार दो दिनों में मौसम का मिजाज बदलने का पूर्वानुमान है। उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में ऊंची चोटियों पर हल्का हिमपात हो सकता है। जबकि आसपास के क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

मौसम विभाग ने इन क्षेत्रों में गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने का येलो अलर्ट भी जारी किया है। उत्तराखंड के ज्यादातर क्षेत्रों में गर्मी बढ़ गई बढ़ने लगी है। देहरादून का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। जो अब तक का सर्वाधिक रिकॉर्ड है। जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य के आसपास बना हुआ है। सुबह और शाम के समय गुलाबी ठंड गर्मी से कुछ राहत दे रही है। अगले कुछ दिन पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बौछारें और निचले इलाकों में झोंकेदार हवा चलने की उम्मीद है। पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी के साथ ही आसपास के क्षेत्र में गरज चमक के साथ बौछारें पड़ेगी।

जबकि मैदानी क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहेगा और झोंकेदार हवाएं चलने के भी आसार हैं। अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट की भी उम्मीद है। देहरादून में बुधवार को अधिकतम तापमान 32.2 और न्यूनतम तापमान 13.0 डिग्री सेल्सियस रहा। पंतनगर में अधिकतम तापमान 31.0 और न्यूनतम तापमान 12.0 डिग्री सेल्सियस रहा। मुक्तेश्वर में अधिकतम तापमान 20.9 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 7.1 डिग्री सेल्सियस रहा। नई टिहरी में अधिकतम तापमान 21.8 और न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।