एनसीआर में कोहरे से कोहराम, ट्रेनों-गाड़ियों की रफ्तार थमी, कई उड़ानें रद्द; बारिश का भी अलर्ट

Chaos due to fog in NCR, speed of trains and vehicles slowed down, many flights cancelled; rain alert also
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: दिल्ली एनसीआर में कोहरे के अलावा ठंड और प्रदूषण का कहर जारी है। जहां दिल्ली समेत पूरा एनसीआर मंगलवार सुबह कोहरे की मोटी परत से ढका नजर आया। वहीं जमीन से लेकर आसमान तक कोहरे की वजह से रफ्तार थम गई। ट्रेनों से लेकर गाड़ियों और उड़ानों पर इसका असर दिख रहा है। यात्री खराब मौसम की वजह से परेशान हैं। भारतीय रेलवे ने जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली आने और जाने वाली 19 ट्रेनें खराब मौसम और कोहरे की वजह से देरी से चल और पहुंच रही हैं।

दिल्ली समेत नोएडा और गाजियाबाद में भी कोहरा ही कोहरा नजर आ रहा है। बीते सोमवार को दक्षिण-पूर्व दिशाओं से चली हवा व दिन में खिली धूप से पारा बढ़ गया। दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 22.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बुधवार को दिल्ली में बारिश होने के आसार है। बारिश के बाद दिन के तापमान में मामूली गिरावट हो सकती है। साथ ही मौसम साफ हो सकता है। प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र, नई दिल्ली के मुताबिक दिल्ली का जाफरपुर व मंगेशपुर इलाका सबसे ठंडा रहा। यहां का अधिकतम तापमान सबसे कम 18.5 डिग्री दर्ज किया गया।

दिल्ली में प्रदूषण का कहर
हवा की गति बढ़ने व दिशा बदलने से हवा में आंशिक सुधार हुआ है। हालांकि, वायु गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में बरकरार है। सोमवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 356 दर्ज किया गया, जोकि बेहद खराब श्रेणी है। तीन इलाकों में एक्यूआई गंभीर श्रेणी में रहा। 30 इलाकों की हवा बेहद खराब रही। साथ ही, एक इलाके में हवा मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई। हवा समग्र रूप से बेहद खराब श्रेणी में बनी रही। मौसम विभाग के मुताबिक बृहस्पतिवार तक यही स्थिति बनी रहेगी।

नोएडा का मौसम
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक मंगलवार को कोहरा बना रहेगा। वहीं, बुधवार को धूप निकलेगी। इसके बाद एक और दो फरवरी को बूंदाबांदी होने की संभावना बन रही है। इसके बाद फिर से कोहरा घिरना शुरू हो जाएगा। पिछले दिनों में मौसम काफी अनिश्चित बना रहा है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के उलट रविवार को चली तेज हवाओं ने ठंड बढ़ाने का काम किया। इसका असर सोमवार को भी बना रहा। सोमवार को भी दिन के समय ठंड का अहसास बना रहा। मंगलवार को अब अधिकतम तापमान 21 डिग्री और न्यूनतम तापमान आठ डिग्री रहने की संभावना बताई गई है। इसमें दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी अगले दिन हो सकती है।

दो साल बाद सबसे ज्यादा शीत दिवस
इस साल जनवरी माह में कुल पांच शीत दिवस रहे जो पिछले दो साल में सबसे ज्यादा है। इससे पहले साल 2022 की जनवरी में सात शीत दिवस रहे। वहीं, शीतलहर की बात करें तो इस साल अब तक पांच दिन शीत लहर चली है।