Chhattisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने 18 विधायकों के काटे टिकट, अभी भी डेंजर जोन में 6 MLA

इस खबर को शेयर करें

Chhattisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट में 47 प्रत्याशियों का नाम जारी हो गया है. पार्टी ने 17 नए चेहरों को टिकट दिया है. इसके अलावा 10 विधायकों का टिकट काट दिया गया है. इससे पहले 30 प्रत्याशियों की सूची में भी कांग्रेस ने 8 विधायकों का टिकट काटा था, यानी अब तक कांग्रेस ने 18 विधायकों के टिकट काट दिए हैं. वहीं अभी 7 विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों के नाम जारी नहीं किए हैं. इसमें भी कांग्रेस के 6 विधायक ऐसे हैं जिनकी सीट खतरें में मानी जा रही है.

दरअसल, कांग्रेस ने पहली और दूसरी लिस्ट में 83 सीट पर अपने प्रत्याशियों के नाम जारी कर दिए हैं. अभी 7 सीट बाकी है, जिसमें से 6 सीट पर कांग्रेस के सीटिंग एमएलए है. एक सीट पर बीजेपी की विधायक हैं, लेकिन इन सीटों पर नाम जारी नहीं करने के पीछे कयास लगाए जा रहे हैं कि, इनकी सीट भी डेंजर जोन में है. इनमें रायपुर उत्तर से कुलदीप जुनेजा, महासमुंद से विनोद सेवनलाल चंद्राकर, कसडोल से शकुंतला साहू, सरायपाली से किस्मतलाल नंद, बैकुंठपुर से अंबिका सिंहदेव और सिहावा लक्ष्मी ध्रुव का नाम शामिल है. वहीं 7वीं सीट धमतरी है जहां पर बीजेपी से विधायक है, लेकिन कांग्रेस ने प्रत्याशी का नाम जारी नहीं किया है.

अब तक इन विधायकों के टिकट कटे
कांग्रेस की पहली सूची में 30 प्रत्याशियों के नाम जारी किए गए थे, लेकिन इसमें 8 विधायकों के टिकट काट दिए गए है. इसमें नवागढ़ से विधायक रहे गुरुदयाल सिंह बंजारे का टिकट काट कर कैबिनेट मंत्री गुरू रुद्र कुमार को टिकट दिया गया है. पंडरिया विधानसभा से ममता चंद्रकार का टिकट कटा है. डोंगरगढ़ से भुनेश्वर सिंह बघेल, खुज्जी से छन्नी साहू, अंतागढ़ से अनूप नाग, कांकेर से शिशुपाल शोरी, चित्रकोट से राजमन बेंजाम और दंतेवाड़ा से देवती कर्मा की जगह उनके बेटे छबिंद्र कर्म को टिकट दिया गया है.

दूसरी लिस्ट में 10 विधायकों के टिकट कटे
कांग्रेस की दूसरी लिस्ट में 9 विधायकों और एक पूर्व मंत्री का टिकट काटा गया है. इसमें मनेंद्रगढ़ से विनय जायसवाल, प्रतापपुर से पूर्व मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम, रामानुजगंज से बृहस्पत सिंह, लैलूंगा से चक्रधर सिदार, बिलाईगढ़ से चंद्रदेवराय, रायपुर ग्रामीण से सत्य नारायण शर्मा, धरसीवां से अनीता योगेंद्र शर्मा, जगदलपुर से रेखचंद जैन, पाली तनखार से मोहित केरकेट्टा, सामरी से चिंतामणी महाराज का टिकट काटा गया है. हालाकि, इसमें रायपुर ग्रामीण और दंतेवाड़ा सीट पर जिनके टिकट काटे गए हैं उन्हीं के परिवार से दूसरे नेताओं को टिकट दिया गया है.

कांग्रेस ने अब तक 18 विधायकों के टिकट काटे
गौरतलब है कि, कांग्रेस के पास कुल 71 विधायक हैं. इनमें से 18 विधायकों के टिकट काटे जा चुके हैं और 47 विधायकों पर पार्टी ने फिर से भरोसा जताया है, लेकिन अभी भी 6 विधायक के टिकट जारी नहीं हुए हैं. इसलिए माना जा रहा है कि, इन विधायकों के टिकट भी डेंजर जोन में हैं. इसलिए पार्टी प्रत्याशियों के नाम जारी करने में समय ले रही है, क्योंकि विधायकों के टिकट काटे जाने से पार्टी में नाराजगी का सिलसिला शुरू हो सकता है. कई सीटों पर अभी से पूर्व विधायक नाराज चल रहे हैं.