बच्चों हो जाओ तैयार, शानदार होने वाली है गर्मी की छुट्टी! सूरज की तपिश से मिलेगी राहत, मौसम विभाग का बड़ा अपडेट

Children, get ready, summer vacation is going to be wonderful! There will be relief from the heat of the sun, big update from the weather department
Children, get ready, summer vacation is going to be wonderful! There will be relief from the heat of the sun, big update from the weather department
इस खबर को शेयर करें

Aaj Ka Mausam: देश के कई हिस्सों में भीषम गर्मी पड़ रही है. कई राज्यों में बढ़ते तापमान से लोग हलकान हैं. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिनों में देश भर के विभिन्न क्षेत्रों के लिए बारिश की चेतावनी जारी की है. यह चेतावनी पूर्व में पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों से लेकर दक्षिण में तमिलनाडु और कर्नाटक तक के लिए है.

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 11 मई तक व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश, गरज, बिजली और 40-50 किमी प्रति घंटे की तेज़ हवाएं चलने की संभावना है. बिहार, झारखंड और ओडिशा में भी 11 से 12 मई तक समान स्थितियों के साथ छिटपुट से व्यापक बारिश होगी, जबकि मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में इस अवधि के दौरान छिटपुट से व्यापक बारिश होगी.

कई क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की गई है. 10 मई को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में, गंगीय पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश की चेतावनी जारी की गई है इसके अलावा, पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

दक्षिणी भारत में, तमिलनाडु पर एक नया चक्रवाती विकास, निचले क्षोभमंडल स्तर पर पूर्वोत्तर राजस्थान से दक्षिण-आंतरिक कर्नाटक तक एक ट्रफ के साथ, 10 से 12 मई के बीच मौसम को प्रभावित करेगा. तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों में गरज, बिजली और 30-40 किमी प्रति घंटे की तेज़ हवाओं के साथ मध्यम बारिश हो सकती है.

11 मई तक तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में और 11 मई को केरल और माहे में अलग-अलग भारी बारिश होने की उम्मीद है. लू की स्थिति की बात करें तो पूर्वी राजस्थान और सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग इलाकों में और 11 मई तक पश्चिमी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में बने रहने की उम्मीद है. अगले पांच दिनों में गुजरात के तटीय इलाकों में अलग-अलग हिस्सों में और केरल में 10 मई तक गर्म और आर्द्र मौसम रहने की संभावना है.

अगले 24 घंटे का मौसम
स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, कर्नाटक के कुछ हिस्सों और केरल में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की उम्मीद है. उत्तराखंड, पूर्वोत्तर भारत, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है.

हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश संभव है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और दक्षिण कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश और तेज हवाएं संभव है.