एक लिंक पर क्लिक और खाते से लाखों गायब, 3 दिन में ठगे गए 40 बैंक कस्टमर

Click on a link and lakhs disappeared from the account, 40 bank customers cheated in 3 days
Click on a link and lakhs disappeared from the account, 40 bank customers cheated in 3 days
इस खबर को शेयर करें

साइबर फ्रॉड को रोकने के लिए आरबीआई और केंद्र सरकार ने कड़े कदम उठाए, लेकिन इससे जुड़े मामले रुकने का नाम नहीं ले रहे। हाल ही में मुंबई में एक निजी बैंक के कम से कम 40 ग्राहकों से ठगी का मामला सामने आया है। पुलिस मामले की जांच कर रही। साथ ही ग्राहकों को सतर्क रहने को कहा है।

जानकारी के मुताबिक ग्राहकों के फोन पर केवाईसी और पैन कार्ड अपडेट से जुड़ा मैसेज भेजा गया था। जब लोगों ने उस पर क्लिक किया तो उनके खाते से पैसे उड़ गए। अभी तक करीब 40 ग्राहकों के ठगे जाने की खबर है। ठगों ने इतनी प्लानिंग के साथ इस काम को अंजाम दिया कि तीन दिन के अंदर ही लाखों रुपये उड़ा दिए। हैरानी की बात ये है कि इन पीड़ितों में टीवी एक्ट्रेस श्वेता मेमन भी हैं।

मामले की गंभीरता को देखते हुए अब मुंबई पुलिस ने एक एडवाइजरी जारी की है। जिसमें कहा गया कि बैंक ग्राहक किसी भी अनजान नंबर से आए लिंक पर क्लिक ना करें। ठग लोगों को फिशिंग लिंक भेज रहे, जिसमें केवाईसी और पैन कार्ड डिटेल डालने को कहा जा रहा। साथ ही चेतावनी दी जा रही कि अगर उन्होंने ऐसा नहीं किया तो उनका खाता ब्लॉक कर दिया जाएगा। इस तरह के लिंक लोगों को एक फर्जी वेबसाइट पर ले जाते हैं। वहां पर जब ग्राहक आईडी-पासवर्ड डालते हैं तो ठग उसे रिकॉर्ड कर लेते हैं।

एक्ट्रेस ने क्या कहा?
अपनी शिकायत में एक्ट्रेस ने कहा कि पिछले गुरुवार को उनके पास एक मैसेज आया, जिसमें एक लिंक था। उनको लगा कि ये मैसेज बैंक से आया है। जब उन्होंने उस पर क्लिक किया तो एक पोर्टल खुला, जिसमें कस्टमर आईडी, पासवर्ड और ओटीपी डालने को कहा गया। बाद में उनको एक महिला का फोन आया, जिसने खुद को बैंक की अधिकारी बताया। उसने ओटीपी मांगा। उनको करीब 57 हजार का चूना लगा है। फिलहाल सबकी शिकायत पर मुंबई पुलिस जांच कर रही है।