मध्यप्रदेश में ठंड ने पकड़ा जोर, तेजी से लुढ़क रहा पारा, जानिए छत्तीसगढ़ का हाल

Cold takes hold in Madhya Pradesh, mercury is falling rapidly, know the condition of Chhattisgarh
Cold takes hold in Madhya Pradesh, mercury is falling rapidly, know the condition of Chhattisgarh
इस खबर को शेयर करें

MP Weather Update Today: अक्टूबर का महीना जैसे-जैसे खत्म हो रहा है, वैसे-वैसे मध्यप्रदेश में ठंड का असर धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है. एमपी के कई जिलों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. मौसम विभाग के मुताबिक हवाओं का रुख उत्तरी होने से प्रदेश में ठंड बढ़ने का सिलसिला शुरू हो गया है. गुरुवार को नौगांव सहित कई जिलों में तापमान 15 डिग्री से कम रहा है.

मौसम विभाग की मानें तो आज शुक्रवार से रात के तापमान में गिरावट आ सकती है. फिलहाल आने वाले चार-पांच दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा लेकिन नवंबर महीने के पहले हफ्ते से तेज ठंड का दौर शुरू होने का अनुमान है. वहीं छत्तीसगढ़ में मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि छत्‍तीसगढ़ में 29 अक्टूबर से पूर्वी हवाओं के आने से न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी शुरू होगी और ठंड कम होगी.

कहां कितना रहा तापमान
राजधानी की बात की जाए तो यहां पर न्यूनतम पारा 17 डिग्री रहा. इसके अलावा इंदौर, जबलपुर, बिलासपुर, दुर्ग, का न्यूनतम पारा भी 17 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं उज्जैन और ग्वालियर में 16 डिग्री न्यूनतम पारा रहा.

आसमान भी साफ, तापमान में गिरावट
मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि अक्टूबर के अंत में प्रदेश में रात का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच सकता है. मौसम विज्ञान केंद्र और मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में कोई मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है. वातावरण में नमी काफी कम रहने से आसमान भी साफ है. हवाओं का रुख भी पश्चिमी, उत्तर-पश्चिमी बना हुआ है. उत्तरी हवाएं लगातार चल रही हैं. इस वजह से तापमान में गिरावट हो रही है.

धीरे-धीरे गिरेगा तापमान
मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अब दिन छोटे और रात बड़ी होने लगी है. इसी वजह से धीरे-धीरे तापमान में कमी आने लगी है. यही वजह है कि धूप में चुभन महसूस नहीं हो रही है. शाम ढलने के बाद ही हवा में ठंडक महसूस होने लगी है.